Connect with us

BIHAR

पटना में बेर्रा व नालंदा में चिरैया नदी पर बराज लगभग बनकर तैयार, खेतों की सिंचाई के लिए जल्द मिलेगा पानी

Published

on

WhatsApp

पटना, वाटर रिसोर्स को नोटिस और पब्लिक रिलेशन मिनिस्टर संजय कुमार झा द्वारा नालंदा जिले में चिरैया नदी पर बराज एवं पटना जिले के मसौढ़ी ब्लॉक में बेर्रा बराज को बनवाने का कार्य शीघ्र पूरा करवाने का ऑफिसरों को आदेश दिया है। उन्होंने बुधवार को दोनों जगहों का सर्वे किया। दोनों बराज से तकरीबन 5187 हेक्टेयर में सिंचाई की व्यवस्था मिल सकेगी। मिनिस्टर संजय कुमार झा द्वारा नालंदा जिले के चंडी ब्लॉक के तहत दयालपुर के समीप मुहाने-चिरैया नदी जोड़ प्लान के अंतर्गत संघटित बराज का स्थल सर्वे किया गया।

बराज को बनवाने का कार्य तकरीबन पूरा हो गया है। वाटर रिसोर्स मिनिस्टर द्वारा उसे एक हफ्ता के भीतर लॉन्च करने के हेतु पूरी प्रकार से तैयार कर लेने साथ ही कई आदेश दिये। इस अवसर पर पत्रकारों से मिनिस्टर संजय कुमार झा द्वारा बताया गया कि इंट्रालिंकिंग ऑफ रीवर्स का कॉन्सेप्ट बिहार द्वारा ही दिया गया है। सीएम नीतीश कुमार के आदेश पर राज्य के भीतर की छोटी-छोटी नदियों को एक साथ जोड़कर एरिया में सिंचाई व्यवस्था के सहित बाढ़ से सुरक्षित करने के हेतु वाटर रिसोर्सेज डिपार्टमेंट तत्परता से कार्य कर रहा है।

मुहाने-चिरैया नदी जोड़ से चंडी ब्लॉक में तकरीबन 2 हजार हेक्टेयर एरिया में सिंचाई व्यवस्था फिर से स्थापित हो सकेगी। मुहाने नदी से तकरीबन 1.5 किलोमीटर की दूरी पर चिरैया नदी बहती है। उस पर पहले से एक चेक डैम निर्माण हुआ था, जो जर्जरित अवस्था में था। वाटर रिसोर्स डिपार्टमेंट द्वारा इस चेक डैम के जगह पर नये बराज को बनवाया जा रहा है, जो तकरीबन पूरा हो गया है। स्थान के सर्वे के दौरान उपस्थित पूर्व मिनिस्टर हरिनारायण सिंह व जदयू जिलाध्यक्ष सियाशरण ठाकुर साथ ही वाटर रिसोर्स डिपार्टमेंट के कई वरिष्ठ ऑफीसर और इंजिनियर उपस्थित थे।

मिनिस्टर संजय कुमार झा द्वारा पटना जिले के मसौढ़ी ब्लॉक में दरधा नदी पर बेर्रा बराज का बनवाने का कार्य 15 अगस्त से पहले पूर्ण करने का ऑफिसरों को आदेश दिया गया है। उन्होंने बताया है कि उसमे तकरीबन 3187 हेक्टेयर एरिया में सिंचाई व्यवस्था मिलेगी। सूत्रों के मुताबिक सीएम नीतीश कुमार के आदेश पर वॉटर रिसोर्सेज डिपार्टमेंट द्वारा ने मसौढ़ी ब्लॉक में बाढ़ से सुरक्षा तथा सिंचाई व्यवस्था उपलब्ध कराने के हेतु दरधा नदी पर बेर्रा बराज को बनवाया जा रहा है। उसके बायें मुख्य नहर की लंबाई 8 किलोमीटर है, हालाकि उससे निकलने वाली लघु नहर की लंबाई भी 8 किलोमीटर है।

उससे मसौढ़ी ब्लॉक के महुआ बिगहा गांव से बढ़नी गांव तक अनेक गांवों को सिंचाई व्यवस्था उपलब्ध होगी। फिलहाल में दरधा नदी में बाढ़ के समय ज्यादा पानी आने से इस चैनल से सिंचाई व्यवस्था उपलब्ध हो पाती है, परंतु बाढ़ खत्म होते ही सिंचाई का काम अन्तरायित हो जाता है। इस जरूरी सिंचाई योजना से मसौढ़ी ब्लॉक के बेदरी बिगहा, बलैठा, बेर्रा, गेलहा बिगहा, नदौल, बहादुर बिगहा, रेमन, जेलल बिगहा, सगुनी, पकरी, शेखपुरा, गुलरिया बिगहा और बोर्नी इत्यादि ग्रामों में तकरीबन 3187 हेक्टेयर एरिया में खरीफ सिंचाई व्यवस्था उपलब्ध करायी जा सकेगी।