Connect with us

BIHAR

पटना में इस जगह पैसेंजर और मेमू ट्रेनों के लिए अलग से टर्मिनल का होगा निर्माण, रेल यात्रियों को मिलेगा लाभ

Published

on

WhatsApp

पटना जंक्शन का लोड कम करने के हेतु हार्डिंग पार्क में निर्माण होने वाले सब अर्बन टर्मिनल का निर्माण की प्रक्रिया अभी धीमे स्तर पर है। यह सबअर्बन टर्मिनल राज्य का पहला सबअर्बन टर्मिनल होगा। जहां से सिर्फ पैसेंजर और मेमू ट्रेनों का संचालन होगा। अभी मेमू पैसेंजर ट्रेनें जब पटना जंक्शन पर 5 मिनट या 10 मिनट या कितनी देर भी ठहरती हैं, इतनी देर के लिए पूरा रूट व्यस्त होता है।

समय के साथ बढ़ते हुए ट्रेनों की संख्या के कारण पटना जंक्शन पर पैसेंजर का लोड और बढ़ जाएगा। लाइन व प्लेटफॉर्म व्यस्त होने के कारण इसका सीधा प्रभाव मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों के समय पर पड़ता है। दानापुर मंडल में रेलवे ट्रैक के पूरी क्षमता से संचालन हो रहा है। प्लेटफॉर्म के सहित उतनी देर लाइन बिजी होता है, लंबी डिस्टेंस की ट्रेनों का समय उसी मुताबिक़ से तय होती है।

प्रतीकात्मक चित्र

रेलवे के विशेषज्ञ के मुताबिक हार्डिंग पार्क में सब अर्बन टर्मिनल निर्माण के उपरांत लंबी डिस्टेंस की अत्यधिक ट्रेनों का पटना जंक्शन पहुंचने में कमी आएगी और ट्रेनों को 10 से 15 मिनट का कम समय लगेगा। जब मेमू पैसेंजर ट्रेनें हार्डिंग पार्क टर्मिनल पर पहुंची जाएंगी, तो मेन लाइन रिक्त हो जाएगी। ऐसे में मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों को बिना कोई दिक्कत को डायरेक्ट पटना जंक्शन के प्लेटफॉर्म पर लिया जा सकेगा। आउटर पर रूकने की दिक्कतें समाप्त हो जाएगी।

मेल एक्सप्रेस ट्रेनों का रुकावट कम है, मेमू का अधिक है। दोनों में टाइमिंग का डिफरेंस है। उसमे वक्त की भी बचत होगी। मेन प्लेटफाॅर्म पर भीड़ कम हो जाएगी। लंबी डिस्टेंस वाले पटना जंक्शन एवं लोकल पैसेंजर टर्मिनल पर जाएगा। यहां फ्लाईओवर नहीं, भूमिगत बनेगा। उसका लाभ यह होगा कि पैसेंजर अंडरग्राउंड वे के माध्यम से टर्मिनल से बाहर निकल जाएगी। निर्माण के उपरांत बिहार का इस प्रकार का यह पहला सब अर्बन टर्मिनल होगा।

इस प्रोजेक्ट के बदले रेलवे पटना घाट रेलवे लाइन की 18.5 एकड़ भूमि स्टेट गवर्नमेंट काे सौंपी जा चुकी है। रेलवे की तरफ से बिहटा हवाई अड्डे से दानापुर स्टेशन तक एलिवेटेड रोड के हेतु भी भूमि दी गई है। उसके बदले में हार्डिंग पार्क की 4.6 एकड़ भूमि स्टेट गवर्नमेंट रेलवे काे देगी। राज्य सरकार की भूमि रेलवे को सौंपने की स्वीकृति भी कैबिनेट से प्राप्त हो चुकी है। दानापुर DRM प्रभात कुमार द्वारा बताया गया कि इस प्रोजेक्ट को रेलवे बोर्ड से अप्रूवल प्राप्त हो चुकी है।

भूमि को लेकर स्टेट गवर्नमेंट की अनुमति भी है। परंतु, अभी MOU होना बाकी है। अभी ही में इस सिलसिले में रेलवे एवं स्टेट गवर्नमेंट के संबंधित ऑफिसरों के मध्य मीटिंग हुई है। शीघ्र ही MOU साइन हो जाने की आशा है। इसके बाद भूमि रेलवे को हैंडओवर हो जाएगा। उसके उपरांत प्रोजेक्ट का प्रस्तावना रेलवे बोर्ड को भेजा जाएगा, तब फंड सेंक्संड होगा एवं वर्क अवार्ड होगा।

गया रूट के अलावा पैसेंजर और मेमू ट्रेन है यहीं से संचालित की जाएंगी। मेन लाइन के पटना-झाझा, पटना-राजगीर, पटना-इस्लामपुर, पटना-बक्सर-पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन और पटना-हाजीपुर रेलवे लाइन पर परिचलन होने वाली पैसेंजर ट्रेन हार्डिग पार्क से खुलने लगेंगी।