Connect with us

BIHAR

पटना में अनिसाबाद से दीदारगंज तक फोरलेन एलिवेटेड रोड का किया जाएगा निर्माण, आवागमन में होगी सुविधा।

Published

on

WhatsApp

पटना के लोगों को सरकार की ओर से नई सौगात मिलने वाली है। दरअसल पटना में अनिसाबाद से दीदारगंज तक फोरलेन एलिवेटेड रोड का निर्माण किया जाएगा। इस रोड की लंबाई लगभग 14 किमी है। इस पूर्व तैयार की गई योजना में 15 किमी की लंबाई में अनिसाबाद से कच्ची दरगाह तक इस सड़क का निर्माण किया जाना था। परंतु एनएचएआई की ओर से इसमें कुछ संशोधन किया गया है।

भारतमाला फेज–2 के अंतर्गत इस सड़क के निर्माण के लिए डीपीआर की प्रक्रिया की शुरुआत की गई है। इसके लिए लगभग 1500 करोड़ रूपए का बजट तैयार किया गया है। इस सड़क के निर्माण कार्य की शुरुआत वर्ष 2023 के फरवरी महीने में की जाएगी। इसके निर्माण कार्य को पूर्ण करने के लिए वर्ष 2025 तक का समय निर्धारित किया गया है। इस सड़क के निर्माण से लोगों को आवागमन में काफी सुविधा होगी।

खबर के अनुसार अनिसाबाद ओर दीदारगंज के मध्य लगभग 12 से 15 हजार वाहनों का आवागमन होने की जानकारी एक सर्वे के माध्यम से प्राप्त हुई। इसकी वजह से वाहनों की संख्या अधिक होने से वाहन की गति में धीमी आई है जिसके फलस्वरूप अनिसाबाद से दीदारगंज तक पहुंचने में लोगों को लगभग एक से डेढ़ घंटों का समय लग जाता है। इस सड़क के निर्माण के पश्चात इसमें कमी आएगी।

इस नई सड़क के निर्माण के पश्चात औरंगाबाद और विक्रम की ओर के वाहनों को अनिसाबाद और दीदारगंज से होकर मोकामा अथवा नालंदा की तरफ आवागमन में काफी सुविधा होगी। इसके साथ ही समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर और बरौनी आने-जाने वाले वाहनों को भी लाभ होगा। गाड़ियों के परिचालन की वजह से दुर्घटना से लोगों को मौत हो जाती है। इस सड़क के निर्माण के पश्चात बाइपास के दोनों ओर आबादी को काफी लाभ होगा।