Connect with us

BIHAR

पटना में अंडरग्राउंड मेट्रो के लिए वैकल्पिक मार्ग के लिए सर्वे हुआ शुरु, जानिए किन जगहों पर डायवर्ट होगा ट्रैफिक

Published

on

WhatsApp

पटना में जल्द ही अंडरग्राउंड मेट्रो का परिचालन शुरू होगा। वर्तमान में पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के तहत अंडरग्राउंड स्टेशनों पर प्रारंभिक कार्य प्रगति पर है। साथ ही पटना यातायात पुलिस द्वारा कॉरिडोर पर प्रस्तावित भूमिगत मेट्रो नेटवर्क के साथ वैकल्पिक मार्ग का सर्वे कार्य शुरू कर दिया गया है। इसकी मदद से सिविल कार्य के दौरान इसे यातायात के लिए खोला जा सकेगा।

ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों के अनुसार गांधी मैदान, फ्रेजर रोड और अशोक राजपथ पर यातायात को डायवर्ट होने से इसका प्रभाव वाहनों के आवागमन पर पड़ेगा। इस परिस्थिति में यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए वैकल्पिक सड़कों की मरम्मत कर दी गई है और इन्हें महत्वाकांक्षी परियोजना के पूरा होने तक मेंटेन भी किया जाएगा।

खबर के अनुसार तीन हिस्सों में रूट को डायवर्ट करने की योजना है जहां शीघ्र ही अंडरग्राउंड स्टेशनों के निर्माण की शुरुआत जाएगी। गांधी मैदान से कारगिल चौक तथा फ्रेजर रोड से डाक बंगला के मध्य मुख्य डायवर्सन है। मगध महिला कॉलेज से गांधी मैदान में उत्तरी लेन को बंद कर दिया जाएगा जिसके बाद यात्रियों को कारगिल चौक के लिए दक्षिणी लेन लेनी होगी। वहीं ऑटो स्टैंड को हटाकर सड़क को चौड़ा कर इस गली को दो हिस्सों में विभाजित करने की कार्य जारी है। ट्रैफिक पुलिस एसपी अनिल कुमार के अनुसार दक्षिणी किनारे को विभाजित करने के लिए लोहे की छड़ें लगाई गई हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि बाटा चौराहे के नजदीक दूसरा डायवर्सन होगा।

जेपी चौराहे से आने वाले वाहन स्वामीनंदन से डायवर्जन ले सकेंगे। वहीं तिराहा और डाक बंगला क्रॉसिंग तक पहुंचने के लिए एसपी वर्मा रोड की ओर जाना होगा। फ्रेजर रोड के पश्चिमी किनारे को बंद कर दिया जाएगा। वहीं पूर्वी फ़्लैक वैसा ही रहेगा। पीएमसीएच से पटना विश्वविद्यालय के पास अशोक राजपथ पर, एक फ्लैंक को बंद कर दिया जाएगा।

वहीं दूसरे फ्लैंक को चौड़ा करने के लिए फुटपाथ को हटा दिया जाएगा जिसका उपयोग दोनों तरफ के यातायात के लिए किया जाएगा। फिलहाल नए डायवर्जन की फिजिबिलिटी को जांचा जा रहा है और सफल ट्रायल के पश्चात इसे लागू किया जाएगा। निर्माण कार्य की वजह से लोगों को यातायात की समस्या न हो, इसके लिए डायवर्जन महत्वपूर्ण है। पटना मेट्रो परियोजना के तहत, 7.9 किलोमीटर के भूमिगत नेटवर्क में पटना जंक्शन, आकाशवाणी, गांधी मैदान, पीएमसीएच, पटना विश्वविद्यालय, मोइन-उल-हक स्टेडियम और राजेंद्र नगर में मेट्रो स्टेशन शामिल होंगे।