Connect with us

BIHAR

पटना जंक्शन का मेट्रो स्टेशन होगा डबल लेयर, दानापुर के लिए नीचे तो बस टर्मिनल के लिए ऊपर से मिलेगी मेट्रो

Published

on

WhatsApp

पटना जंक्शन रेलवे स्टेशन के समीप कंस्ट्रक्शन होने वाला मेट्रो स्टेशन ‘ पटना स्टेशन ‘ डबल लेयर का होगा। भूमिगत इंटरचेंज स्टेशन होने के कारण से यहां पर भूमि से 8 मीटर की गहरापन पर 2 प्लेटफॉर्म निर्माण। उसके निचले भाग से गलियारा वन मतलब बेली रोड, दानापुर या खेमनीचक जाने के हेतु ट्रेनें मिलेगा। वहीं, ऊपरी भाग से गलियारा 2 मतलब अशोक राजपथ-राजेंद्र नगर-कंकड़बाग होते हुए पाटलिपुत्र बस टर्मिनल जाने के हेतु ट्रेनें मिलेगी।

पटना मेट्रो के कंस्ट्रक्शन एजेंसी दिल्ली मेट्रो के ऑफिसर के अनुसार पटना मेट्रो स्टेशन पर पैसेंजर के एंट्रेंस एवं एग्जिट को लेकर 4- 4 गेट निर्माण होंगे। उसके सहित ही 4 लिफ्ट एवं 4 एस्केलेटर की व्यवस्था भी होग। स्टेशन का कंस्ट्रक्शन पटना जंक्शन के समीप करवाया जायेगा, उससे रेल पैसेंजर के हेतु इंटरनेशनल पैसेंजर सरल हो जाएगा।

ऑफिसर के अनुसार पटना स्टेशन के अंदर एंट्रेंस एवं एक्सटिस को लेकर निर्माण होने वाले ने बुद्ध स्मृति पार्क के भीतर निर्माण होगा। उसके सहित ही DG रूम, वाटर टैंक, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, ड्रेनेज कैनाल के हेतु एनेक्सी इमारत का बनवाने का भी पार्क के भीतर होगा। एंट्रेस- एक्जिस्ट टनल में वेंटिलेशन के हेतु वेंट शेफ्ट भी यहीं पर बनेंगे।

पटना स्टेशन के निर्माण को लेकर सब वे टनल का कार्य वर्तमान आरंभ हो गया है। प्रपोज्ड मेट्रो स्टेशन के समीप न्यू मार्केट, महावीर मंदिर साथ ही बड़ी संख्या में थोक व खुदरा व्यापार हैं। ऐसे में बड़े लेवल पर बनवाने का कार्य आरंभ करने से पहले जंक्शन के समीप जाम , दुकान साथ अन्य संसाधनों का डायवर्जन बड़ी बढ़ावा होगी। उसके सहित ही बुद्ध स्मृति पार्क के रमणीयता को बनवाए रखने के हेतु भी मेट्रो ऑफिसरों को कड़ी मेहनत करनी होगी।

2013 के एक निरीक्षण के मुताबिक, पटना जंक्शन से रोजाना 1.3 लाख से ज्यादा लोग सफर करते हैं। ऐसे में पब्लिक ट्रांसपोर्ट जैसे ऑटो रिक्शा एवं बसों से सफर करने वाले लोगों के हेतु मेट्रो स्टेशन से जुड़वा सरल हो जायेगी। ऑफिसरों के मुताबिक मेट्रो स्टेशन का बनवाने का कार्य इस प्रकार से करवाया जायेगा कि उससे समीप के क्षेत्र में जाम से निजात मिलेगा।