Connect with us

BIHAR

पटना गंगा पथवे से कुछ मिनटों में ही गायघाट से पहुँच सकेंगे PMCH, जाने कब से शुरू होगा परिचालन।

Published

on

WhatsApp

जेपी गंगा पथ पर दीघा से पीएमसीएच तक 7.5 किमी की लंबाई में आवागमन की शुरुआत होने के पश्चात इसका अगला पड़ाव गायघाट है। आगामी वर्ष के अप्रैल महीने में गंगा पथ पर वाहन बिना किसी पड़ाव के पीएमसीएच से गायघाट तक यात्रा कर सकेंगे। इस खंड की शुरुआत होने से दीघा से गायघाट की दूरी को केवल 15 से 20 मिनट में तय किया जा सकेगा। इसके साथ ही अशोक राजपथ में लगने वाले ट्रैफिक जाम पर नियंत्रण हो सकेगा।

खबर के अनुसार गायघाट तक एलिवेटेड रोड को पहले दिसंबर तक तैयार करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था परंतु गंगा नदी में अधिक पानी की वजह से कार्य की शुरुआत होने में विलम्ब हो रहा है। पीएमसीएच से गायघाट के मध्य 4.6 किमी एलिवेटेड रोड को तैयार किया जाएगा जिसमें 3.3 किमी तक पायाें पर सेगमेंट सेट करने का कार्य पूर्ण हो चुका है। वहीं केवल 1.3 किमी में सेगमेंट सेट करना शेष है। बीएसआरडीसी की ओर से मिली जानकारी के अनुसार आगामी वर्ष मार्च महीने तक कार्य पूर्ण होने पर अप्रैल महीने तक इसे चालू कर दिया जाएगा। दीघा से पीएमसीएच तक गंगा पथ चालू है। पीएमसीएच से गायघाट की दूरी 4.6 किमी है।

गंगा नदी में अधिक पानी की वजह से प्लांट की शिफ्टिंग को लेकर कार्य पर प्रभाव पड़ा है। पानी कम होने के पश्चात जमीन सूखने में समय लगेगा। 15 नवंबर के पश्चात ही वाहनों के आवागमन पर निर्माण सामग्री का जुगाड़ संभव हो पायेगा। पीएमसीएच से गायघाट तक 122 पायाें में से 99 पर सेगमेंट लांच कर दिया गया है और ऊपर उसे जोड़ने का कार्य प्रगति पर है। केवल 23 पायाें के लिए सेगमेंट तैयार करना शेष है जिसके पश्चात उसे लांच किया जायेगा। राजापुर पुल के निकट प्लांट में सेगमेंट तैयार करने का कार्य किया जाता है।बीएसआरडीसी के अनुसार अगले महीने दुर्गापूजा, दीवाली व छठ पर्व हैं जिसमें मजदूरों के घर जाने से भी काम पर असर पड़ेगा। इसीलिए 15 नवंबर के बाद काम में तेजी आयेगी।

एलिवेटेड रोड तैयार होने के पश्चात गायघाट के पास अशोक राजपथ से कनेक्टिविटी दी जायेगी जिसकी मदद से लोग गायघाट उतर कर आगे जा सकेंगे। दीघा की ओर आने में लोग गायघाट के पास चढ़ेंगे। पटना कॉलेज के पास कृष्णा घाट में कनेक्टिविटी में अधिक कार्य होने की वजह से उसे तैयार होने में समय लगेगा।