Connect with us

BIHAR

पटना गंगापथ अब 47.5 किमी का होगा, दीघा से शेरपुर तक होगा विस्तार, 12.5 किमी फोरलेन होगा गंगापथ-वे।

Published

on

WhatsApp

शहर के गंगा नदी के तट पर निर्माण होने वाले जेपी गंगापथ का 47.5 किमी विस्तार किया जाएगा। इस बात की घोषणा 15 अगस्त के दिन गांधी मैदान में सीएम नीतीश कुमार द्वारा की गई थी। जिसके पश्चात इससे संबंधित कार्य की शुरुआत कर दी गई है। इसके साथ ही विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने हेतु टेंडर जारी कर दिया गया है।

बिहार स्टेट रोड डेवलमेंट कॉरपोरेशन के अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार दीघा से शेरपुर के बीच 12.5 किमी और दीदारगंज से बख्तियारपुर के बीच 35 किमी फोर लेन हाईवे का निर्माण किया जाएगा। फिलहाल के लिए बीएसआरडीसी के इंजीनियरों के द्वारा प्री-फिजिविलिटी रिपोर्ट को तैयार किया जा रहा है। इंजीनियरों के द्वारा रिपोर्ट प्रतिवेदन उपलब्ध कराए जाने के पश्चात टेंडर के माध्यम से चयनित एजेंसी को डीपीआर तैयार करने की जिम्मेदारी सौंप दी जाएगी।

परियोजना के द्वितीय चरण में दीघा से पश्चिम 12.5 किमी फोर लेन हाईवे का निर्माण कार्य किया जाएगा। इसके पश्चात गंगा नदी पर निर्माण होने वाले शेरपुर-दीघवारा सिक्स लेन पुल को सीधी कनेक्टिवटी मिलेगी। रिंग रोड का हिस्सा होने की वजह से इससे दक्षिण पटना पहुंचने में काफी आसानी होगी। फिलहाल के लिए प्रस्तावित शेरपुर-दीघवारा सिक्स लेन पहुंचने के लिए दानापुर बाजार होकर जाना होगा। वाहनों के दबाव की वजह से ट्रैफिक जाम की समस्या उत्पन्न होते रहती है।

इसके निर्माण कार्य की समाप्ति के पश्चात लोग बख्तियारपुर से शेरपुर के बीच 68 किमी की दूरी एक घंटे से कम समय में तय कर पाएंगे। इस फोर लेन हाईवे से उत्तर बिहार को कनेक्टिविटी प्रदान करने वाले चार पुल को जोड़ा जाएगा। इसमें जेपी सेतु, शेरपुर-दिघवारा, कच्ची दरगाह-बिदुपुर, बख्तियारपुर-ताजपुर शामिल है। भविष्य में आरा-छपरा पुल से जेपी गंगा पथ को जोड़ा जाएगा जिसकी घोषणा सीएम द्वारा किया गया है। यह कार्य तीसरे चरण में होगा।

दीघा से दीदारगंज के बीच 20.5 किमी जेपी गंगा पथ का निर्माण कार्य प्रगति पर है। सीएम नीतीश कुमार द्वारा फरवरी 2024 तक निर्माण कार्य के पूर्ण होने की बात कही गई थी। परंतु बीएसआरडीसी की ओर से चार महीने के समय सीमा में वृद्धि की गई है। जून 2024 में जेपी गंगा पथ के प्रथम चरण का कार्य पूर्ण होगा। फिलहाल के लिए दीघा से पीएमसीएच तक 7.5 किमी निर्माण कार्य को पूर्ण किया गया है जिसपर वाहनों का परिचालन हो रहा है। वर्ष 2013 में जेपी गंगा पथ के निर्माण कार्य की शुरुआत की गई थी। इसके शुरुआती समय में जमीन अधिग्रहण के साथ अन्य परेशानियों का सामना करना पड़ा था। परंतु अब इसके निर्माण कार्य में तीव्रता प्रदान की गई है।