Connect with us

BIHAR

पटना को एक और शानदार म्यूजियम की सौगात, जाने कहां बनेगा और कब शुरू होगा निर्माण

Published

on

WhatsApp

पटना के लोगों के लिए नई खुशखबरी है। दरअसल कला-संस्कृति एवं युवा विभाग की ओर से बांकीपुर स्थित मॉरिसन भवन परिसर में एक नए पुल म्यूजियम का निर्माण किया जाएगा। एफ ए मॉरिसन के स्मरण में इस म्यूजियम का निर्माण किया जाएगा। इस म्यूजियम के निर्माण के लिए विभाग की ओर से सरकार को प्रस्ताव भेज दिया गया है। इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है जिसके बाद भवन निर्माण विभाग द्वारा शीघ्र ही निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। मॉरिसन भवन के संरक्षण और म्यूजियम निर्माण के लिए 1 करोड़ 40 लाख का बजट तैयार किया गया है।

इस प्रोजेक्ट को पूर्ण करने के लिए डेढ़ वर्ष का समय निर्धारित किया गया है। बिहार प्राचीन स्मारक और पुरातत्व स्थल, अवशेष तथा कलानिधि के द्वारा इस बिल्डिंग काे सुरक्षित घोषित किया गया है। आने वाले कुछ दिनों में इसके संरक्षण को लेकर कार्य को शुरू कर दिया जाएगा।

एफ ए मॉरिसन ऑस्ट्रेलिया से इंडिया आईं विदेशी महिला ने पटना की शिक्षा व्यवस्था में अपना योगदान दिया। उन्होंने यहां के गरीब बच्चों को शिक्षण देने का कार्य शुरू किया जिसमें अंग्रेजी और अन्य विषय भी शामिल थी। उनके द्वारा पढ़ाए गए अधिकतर विद्यार्थी आईएएस और आईपीएस ऑफिसर रहे। उन्होंने अपना पूरा जीवन शिक्षा को बढ़ावा देने में लगा दिया। मॉरिसन में एफ ए मॉरिसन के जीवन से संबंधित चीजें देखने को मिलेंगी।

इस म्यूजियम में उनके द्वारा किए गए सामाजिक कार्यों को प्रदर्शित किया जाएगा। भवन में फिलहाल उनके द्वारा इस्तेमाल की गई कई चीजें रखी गई हैं। इन चीजों को ही विद्यार्थियों और युवाओं को दिखाया जाएगा जिससे वह मॉरिसन के इतिहास को बेहतर तरीके से जानकारी ले पाएंगे। यह युवाओं को काफी प्रेरित करेगी। फिलहाल के लिए भवन में उनकी किताबें, सोफा, कपड़े, डायरी, बिस्तर, बेंच, और अन्य चीजें रखी हुई हैं। भवन के निर्माण के लिए डिजाइन को तैयार कर लिया गया है। म्यूजियम में गाइड को रखने की बात पर विचार किया जा रहा है।

अरविंद तिवारी के अनुसार विभाग द्वारा इसके लिए प्रस्ताव भेज दिया गया है। वहीं भवन निर्माण विभाग द्वारा इसका डिजाइन तैयार कर लिया गया है। काफी जल्द ही टेंडर का भी कार्य शुरू कर दिया जाएगा। गोलघर के निर्माण में उपयोग हुए चुने का ही इस्तेमाल इस बिल्डिंग के निर्माण में किया जाएगा। टेंडर का कार्य पूर्ण होने के पश्चात बिल्डिंग के साथ म्यूजियम का काम होगा जिसके तहत सड़क, बेंच और शेड लगवाए जाएंगे।