Connect with us

BIHAR

पटना के लिए इन शहरों से स्पेशल फेस्टिवल सुपर-फास्ट ट्रेनों का होगा परिचालन, जानिए टाइमटेबल।

Published

on

WhatsApp

दिवाली और छठ पूजा के अवसर पर काफी लोग अपने घर लौटने की तैयारी में है। इसकी वजह से ट्रेनों में टिकट नहीं मिल पा रहे हैं। वेटिंग लिस्ट रेग्रेट तक पहुंच गई है। वहीं दीवाली और छठ पूजा में यात्रियों के इस संख्या को देखते हुए रेलवे की ओर से अमृतसर और पटना के बीच सुपर-फास्ट फेस्टिवल स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन का निर्णय लिया गया है। यह ट्रेन तीन दिनों के लिए दोनों शहरों के बीच चलेगी जिसका परिचालन 18 से 28 अक्टूबर के बीच किया जाएगा। यह ट्रेन 25 घंटों में 1437 किमी की दूरी तय करेगा।

रेलवे की ओर से सूचना जारी की गई है जिसके अनुसार सुपर-फास्ट फेस्टिवल स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 04076 का परिचालन 18, 22 और 26 अक्टूबर को होगा। यह ट्रेन दोपहर 2:50 बजे अमृतसर से प्रस्थान करेगी और उसके अगले दिन दोपहर के समय 3 बजकर 45 मिनट पर पटना पहुंचेगी। इसकी एवरेज स्पीड 57.67 कि.मी. प्रति घंटा होगी और यह 24.55 घंटों में सफर पूरा करेगी।

पटना से परिचालित होने वाली सुपर-फास्ट फेस्टिवल स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 04075 का परिचालन 19, 23 और 27 अक्टूबर को किया जाएगा। यह ट्रेन 5 बजकर 45 मिनट पर पटना से प्रस्थान करेगी और उसके अगले दिन संध्या 6 बजे अमृतसर पहुंचेगी। इस दौरान इसकी एवरेज स्पीड 59.34 कि.मी. प्रति घंटा और इसमें 24.15 घंटे का समय लगेगा।

अमृतसर से पटना के बीच परिचालित इस ट्रेन के लिए 13 जगहों पर स्टॉपेज दिया गया है। ब्यास, जालंधर सिटी, लुधियाना, सरहिंद, अंबाला कैंट, पानीपत, दिल्ली, चिपयाना बुजुर्ग, कानपुर सेंट्रल, प्रयागराज, वारानसी, दीन दयाल उपाध्याय, दानापुर रेलवे स्टेशनों पर भी इस ट्रेन का स्टॉपेज दिया गया है। इन स्टेशन पर ट्रेन का स्टोपेज दो से पांच मिनट, लुधियाना में 10 और दिल्ली में 20 मिनट का ही रखा गया है।

यात्रियों की सुविधा के लिए इस ट्रेन में 20 कोच लगाए जाएंगे जो नान एसी होने वाले हैं। इन 20 डिब्बों में 18 कोच स्लीपर कोच होने वाले हैं। इसके साथ ही दो कोच रैक व सिटिंग कैपेसिटी वाले होंगे।