Connect with us

BIHAR

पटना के बाद बिहार के इस शहर में शुरू होने जा रहा है सीएनजी बसों का परिचालन, लोगों को होगी सुविधा।

Published

on

WhatsApp

आने वाले कुछ समय में पितृपक्ष मेले का आयोजन होने वाला है। इसके लिए जिला प्रशासन और नगर निगम द्वारा तैयारी जारी है। मेले क्षेत्र पर प्रशासन पर कड़ी नजर रखी जाएगी ताकि पिंडदानियों को किसी प्रकार के दिक्कत का सामना न करना पड़े। 9 सितंबर से 25 सितंबर तक पितृपक्ष
का आयोजन होगा। इसमें यात्रियों को सुविधा के लिए बिहार राज्य पथ परिवहन निगम द्वारा सीएनजी बसों का परिचालन होगा।

पितृपक्ष में पहली बार गया–बोधगया के मध्य सीएनजी बसों का परिचालन होगा ताकि प्रदूषण को भी नियंत्रित रखा जाए। इसका किराया भी काफी कम होगा। इन बसों की कुल संख्या 15 होगी। इन बसों का रंग और डिजाइन एक ही होगा जिसमें 30 सीट होगा। बस डिपों के क्षेत्रियों प्रबंधक अशोक कुमार सिंह के अनुसार 8 सितंबर के दिन पटना से ये सीएनजी बसे आएंगी। बोधगया के लिए विष्णुपद से यह बसें खुलेगी जो 5 बजे शुरू होकर 9 बजे समाप्त होगी।

पितृपक्ष में कुल 70 बसों का परिचालन किया जाएगा जिससे तीर्थयात्रियों को पिंडवेदियों तक पहुंचने में दिक्कतों का सामना नहीं करना होगा। इन 70 बसों में से 15 बसों का परिचालन गया–बोधगया के मध्य होगा। शेष 55 बसों का परिचालन शहर में ही होगा। इन बसों में सीट के अनुसार ही तीर्थयात्रियों को बैठाया जाएगा।

पितृपक्ष में सरकारी बसें के अतिरिक्त तीर्थयात्रियों के लिए निजी बस भी सेवा में रहेगी। कुल 70 बसों में से 35 बसों पर निजी स्वामित्व होगा। परिवहन विभाग द्वारा निजी बसों को चिन्हित किया गया है। सभी मालिकों को पितृपक्ष में चलने के लिए विभाग द्वारा निर्देश दिया जा रहा है।

जिला परिवहन पदाधिकारी विकास कुमार से मिली जानकारी के अनुसार पहली बार गया-बोधगया के मध्य सीएनजी बसों का परिचालन किया जाएगा। इसका अंतराल 9 सितंबर से 25 सितंबर तक होगा। बसों के किराए का निर्धारण किया जा रहा है जिसे शुक्रवार तक निर्धारित कर दिया जाएगा। प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए सीएनजी बसों के परिचालन का निर्णय लिया गया है।