Connect with us

BIHAR

पटना के गर्दनीबाग में बनेगा सीएनजी का मदर स्टेशन, पटना के इन क्षेत्रों में होगी यहां से आपूर्ति।

Published

on

WhatsApp

पटना में सीएनजी स्टेशनों की संख्या में वृद्धि की जाएगी। पटना बाईपास के पश्चात शहर के विभिन्न क्षेत्रों में सीएनजी स्टेशन के निर्माण के लिए गेल इंडिया लिमिटेड द्वारा योजना तैयार किया जा रहा है। इसके लिए पटना को दो भागों में विभाजित किया गया है।

पूर्वी हिस्से के लिए गर्दनीबाग में सीएनजी के मदर स्टेशन की योजना है जिसके लिए बीएसएनएल से जमीन की मांग की जाएगी। गेल इंडिया के जीएम और बिहार प्रभारी अजय कुमार सिन्हा के अनुसार बीएसएनएल से जमीन प्राप्त करने की प्रक्रिया चल रही है। आशा है कि शीघ्र ही गेल को जमीन प्राप्त हो जाएगी। इसके पश्चात गर्दनीबाग में सबसे बड़ा गैस स्टेशन तैयार हो जाएगा।

मदर स्टेशन के निर्माण से शहर में मौजूद सीएनजी स्टेशनों को काफी लाभ होगा। मदर स्टेशन से शहर में मौजूद सीएनजी स्टेशनों में सीएनजी की सप्लाई की जा सकेगी। सुरक्षा की दृष्टिकोण से भी यह स्टेशन काफी महत्वपूर्ण होगा। मदर स्टेशन के निर्माण के पश्चात शहर में मौजूद सीएनजी स्टेशन के साथ अन्य तकनीकी नियंत्रण किया जा सकेगा।

गेल इंडिया लिमिटेड की ओर से पेट्रोल पंप पर ही सीएनजी स्टेशन की व्यवस्था की योजना है। इसके लिए तेल कंपनियों से समझौता भी किया गया है। इसका उद्देश्य शहर में सीएनजी स्टेशन की संख्या में वृद्धि करना है। इसी बीच पटना के डाकबंगला चौराहा के निकट फ्रेजर रोड स्थित पॉम ट्री पेट्रोल पंप पर सीएनजी नोजल लगाने की शुरुआत की गई है। शीघ्र ही इस पेट्रोल पंप से भी सीएनजी गाड़ियों को गैस आपूर्ति शुरू होगी।

सीएनजी स्टेशन की बात करें तो पटना जिले में सीएनजी स्टेशन की संख्या 19 है। इसी प्रकार बेली रोड पर 4 सीएनजी स्टेशन मौजूद हैं। वहीं कंकड़बाग में दो और दीदारगंज में एक सीएनजी स्टेशन उपलब्ध है। इसके साथ मसौढ़ी, बिहटा, बख्तियारपुर, नौबतपुर में भी सीएनजी स्टेशन उपलब्ध है।