Connect with us

BIHAR

पटना के कंकड़बाग में दो नयी सड़कों का होगा निर्माण, बाइपास आने-जाने में होगी सहूलियत

Published

on

WhatsApp

पटना निवासियों के हेतु अब बाइपास से नगर के भीतर एंट्रेंस करने में सहुलियत हो जाएगी। पटना के दक्षिण भाग के हेतु 2 नयी सड़क प्रोजेक्ट को स्वीकृति प्राप्त हुई है। इन सड़कों के निर्माण से नगर निवासियों को बेहद हद तक ट्रैफिक से छुटकारा प्राप्त हो सकेगा। कंकड़बाग के जगह में निर्माण होने वाली इन सड़कों की चौड़ाई 30 फीट होगी। ऐसे में उस रोड बन जाने के उपरांत लोगों को बाइपास जानें के हेतु नैरो पाथ और गलियों का उपयोग नहीं करना पड़ेगा।

पहली रोड का निर्माण कंकड़बाग की मेन रोड से NH-30 बाइपास तक होगा। यह रोड कुम्हरार से ट्रांसपोर्ट नगर होते हुए बाइपास की तरफ जाएगी। अभी इस रूट पर जानें के हेड लोगों को नैरो रास्तों का उपयोग करना होता है एवं वहा भी अकसर ट्रैफिक रहती है। अब इस रूट पर 30 फीट की न्यू रोड के बन जाने से लोगों को आवागमन करने में काफी सहुलियत होगी।

वहीं दूसरी रोड RMS कॉलोनी से होते हुए जाएगी। उस रोड का निर्माण कंकड़बाग के अशोक नगर रोड नंबर 4 से NH-30 बाइपास के हेतु होगा। उन दोनों रूट को बनवाने के हेतु मापी का काम आरंभ हो चुका है। अतिक्रमित जगहों की भी पहचान की जा रही है जबकि निर्माण के हेतु अतिक्रमण हटाया जा सके। 2 नों रोड्स का निर्माण पूर्ण करने के हेतु जून 2023 तक का उद्देश रखा गया है।

कंकड़बाग के जगहों में होने वाले इन 2 रोड कंस्ट्रक्शन के हेतु 13 करोड़ रुपये की धनराशि की लागत खर्च होने की संभावना है। कुम्हरार से निर्माण होने वाली सड़क पर लगभग 6 करोड़ की लागत की संभावना है त वहीं दूसरे रोड को बनवाने में 7 करोड़ रुपये की धनराशि की लागत खर्च होने की पॉसिबिलिटी है। इन दोनों रोड कंस्ट्रक्शन के हेतु टेंडर की प्रोसेस भी आरंभ कर दी गई है।

इन रोड्स के निर्माण हो जाने से पटना के उत्तरी जगहों से बैरिया बस स्टैन्ड जानें वाले लोगों को सुविधा मिलेगी। उसके सहित ही बाइपास जगहों से नगर के भीतर आने के हेतु 2 नए रास्तों को ऑप्शन मिल जाएगा। वहीं कंकड़बाग मेन रोड से बाइपास आवागमन करने में भी सुविधा होगी।