Connect with us

BIHAR

पटना के इन इलाकों में अगले मार्च 20 हजार घरों तक पहुंचेगा पीएनजी कनेक्शन, सिलेंडर से मिलेगी मुक्ति।

Published

on

WhatsApp

पटना में पीएनजी पाइपलाइन के विस्तार पर तीव्र गति से कार्य किया जा रहा है। गेल की ओर से सम्पूर्ण शहर में गैस की सप्लाई उपलब्ध कराना है जिसे वर्ष 2025 तक पूर्ण करने का लक्ष्य है। फिलहाल के लिए 25 कॉलोनियाें और मोहल्लाें के लगभग 10 हजार घरों में पीएनजी से खाना बनाने का कार्य किया जा रहा है। मार्च 2023 तक 35 मोहल्लाें के लगभग 20 हजार घराें में कनेक्शन दिया जाएगा। सगुना मोड़ से गांधी मैदान तक बेली रोड पर पाइप बिछाने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है।

इसके साथ ही राजा बाजार, रूकनपुरा, गोला रोड, एम्स, आशियाना, आईजीआईएमएस, रामनगरी, खाजपुरा, रूपसपुर, बोरिंग रोड, पाटलिपुत्र गोलंबर, पुनाईचक, बीआईटी, जगदेवपथ के साथ लगभग 35 क्षेत्रों में पीएनजी पाइप बिछाने का कार्य पूरा कर लिया गया है। यहां के इच्छुक लोग कनेक्शन ले सकते हैं। सगुना से मोड़ से बोरिंग रोड के बीच घरों में कनेक्शन देने का कार्य जारी है।

एम्स, बीआईटी मेसरा, जगदेव पथ, महुआबाग, एम्स कॉलोनी, वेद नगर, विजय नगर, आईजीआईएमएस, सगुना, आशियाना नगर, रूपसपुर, गोला रोड, राजा बाजार, जलालपुर सिटी सहित आसपास की कॉलोनी के अधिकतर घरों में पीएनजी से खाना बनाने का कार्य किया जा रहा है। इन इलाके के लोग कनेक्शन के लिए ऐप के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

गेल कंपनी की ओर से सहज ऐप को तैयार किया गया है। इसके माध्यम से इच्छुक लोग आसानी से पीएनजी कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं। इसकी योजना में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 500 रूपए में कनेक्शन लेने वाले उपभोक्ता को प्रतिदिन रेंट के रूप में एक रूपए देना होता है। दो माह में 60 रुपए के साथ 12 रुपए जीएसटी का भुगतान करना होता है। 500 रुपए सिक्योरिटी मनी होती है जिसे बिल के साथ एडजस्ट कर दिया जाता है। 4500 रुपए के प्लान में रेंट नहीं देना होता है। 4000 रुपए कनेक्शन वापसी पर रिफंडेबल होता है।

खगौल से फुलवारी, पुलिस कॉलोनी, अनीसाबाद के रास्ते बाइपास होते पटना सिटी तक पीएनजी पाइपलाइन का विस्तार कार्य जारी है। फुलवारी से अनीसाबाद गोलंबर तक पाइप सड़क पर डाल दिया गया है। अनीसाबाद से बेउर तक सड़क के किनारे पाइप रखा गया है। सड़क की दोनों तरफ आने वाले मोहल्लाें में नवंबर महीने से पाइप बिछाने का कार्य किया जाएगा। इस दौरान पुलिस कॉलोनी, साकेत विहार, हारूण कॉलोनी, मित्रमंडल कॉलोनी, अनीसाबाद, बेउर, बल्मीचक, हरनीचक के साथ 50 से अधिक मोहल्लाें में कनेक्शन दिया जाएगा।