Connect with us

BIHAR

पटना के अंचलों में E-रिक्शा चार्जिंग के लिए बनेगा चार्जिंग प्वाइंट, पाटलिपुत्र अंचल में शुरू हुआ काम

Published

on

WhatsApp

पटना मुन्सिपल कॉर्पोरेशन में E-रिक्शा के चार्जिंग के हेतु चार्जिंग प्वाइंट तैयार करवाया जा रहा है। पाटलिपुत्र अंचल में AN कॉलेज स्थित पानी टंकी के समीप चार्जिंग प्वाइंट निर्माण का कार्य आरंभ हो गया है। चार्जिंग प्वाइंट तैयार करने के हेतु अभी इमारत निर्माण का कार्य चल रहा है। उसके हेतु शेड तैयार का कार्य पूर्ण हो गया है। पानी टंकी के पास कचरा डंपिंग के समीप चार्जिंग प्वाइंट निर्माण करवाया जा रहा है।

पटलीपुत्र अंचल में निर्माण हो रहे चार्जिंग प्वाइंट पर एक सहित 40 E-रिक्शा को चार्ज करवाने की व्यवस्था होगी। उसके हेतु 20 प्वाइंट निर्माण करवाया जाएगा। यहां पर पर 2-2 E-रिक्शा को एक सहित चार्ज करवाया जा सकता है। मुन्सिपल कॉर्पोरेशन में घरों से कचरा कलेक्शन करने के लिए E-रिक्शा को भी सम्मिलित करवाया गया है।

पटना मुन्सिपल कॉर्पोरेशन ने हाल ही में 150 नये E-रिक्शा की क्रय हुई। पहले से भी म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के समीप E-रिक्शा उपलब्ध है। विशेषज्ञ की माने तो E-रिक्शा के चार्जिंग के हेतु भी दिक्कत हो रही थी। उसके हेतु म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन द्वारा सारे सीमा प्रदेश में चार्जिंग प्वाइंट निर्माण का फैसला लिया है।

2 अक्तूबर को गांधी जयंती के मौके पर पटना मुन्सिपल कॉर्पोरेशन में कार्यरत महिलाएं E-रिक्शा की कमान संभालेंगी। महिलाएं भी तंग गलियों में घरों से कचरा कलेक्शन का कार्य करेगी। उसके हेतु 300 अभी महिलाओं को ट्रेनिंग दिया जा रहा है। सारे अंचलों में ट्रेनिंग देने का कार्य सितंबर तक पूर्ण करवा लिया जाना है।

मुन्सिपल कमिश्नर अनिमेष कुमार पराशर द्वारा बताया गया कि सारे अंचलों में चार्जिंग प्वाइंट निर्माण करवाया जाना है। ताकि E-रिक्शा की चार्जिंग करवाने में कोई दिक्कते नहीं हो। सहित ही घरों से कचरा कलेक्शन में भी परेशानी नहीं हो। तंग गलियों में कचरा वाहन के नहीं जाने पर उन स्थानों पर E-रिक्शा से कचरा कलेक्शन का कार्य होना है।