Connect with us

BIHAR

पटना एयरपोर्ट पर लगा ओमनी रेंज रडार, बनारस से उड़ते ही पटना एयरपोर्ट के रडार में दिखेगा विमान

Published

on

WhatsApp

पटना एयरपोर्ट पर नए डीवीओआर स्थापित करने का कार्य किया गया है। इस कार्य के लिए पांच करोड़ रूपए खर्च किए गए हैं। इसके रेंज की बात करें तो यह काफी अधिक है बनारस से उड़ान की शुरुआत करते ही वह पटना एयरपोर्ट के रडार की जद में आ जायेंगे। इसकी मदद से विमानों को बेहतर तरीके से ट्रैक किया जा सकेगा। साथ ही एटीसी के काम में सुविधा होगी।

हवाई सुरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए वेरी हाई फ्रीक्वेंसी ओमनी रेंज डॉप्लर रडार को स्थापित किया गया है। वर्तमान में यहां स्थापित डॉप्लर रडार काफी पूर्व से लगे होने की वजह से काफी पुराना हो गया है।
इसकी रेंज की बात करें तो नए रडार की तुलना में पुराने रडार की रेंज काम है। नया डीवीओआर विश्व की आधुनिकतम तकनीक पर आधारित है जो दिल्ली, मुंबई जैसे देश के बड़े एयरपोर्ट पर इस समय इस्तेमाल हो रहा है।

पटना एयरपोर्ट पर चार एकड़ भूमि में वेरी हाई फ्रीक्वेंसी ओमनी रेंज डॉप्लर रडार को स्थापित किया गया है। इसके अलावा पटना एयरपोर्ट पर नए टर्मिनल का भी निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए 1216 करोड़ रुपए का बजट तैयार किया गया है। इस टर्मिनल के निर्माण कार्य को अगले वर्ष के अंत तक समाप्त कर दिया जाएगा। इसके निर्माण के पश्चात यह देश के सबसे खूबसूरत एयरपोर्ट टर्मिनल में से एक होगा। यहां यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधा दी जाएगी। इसके साथ ही तकनीकी उपकरणों को भी बदलने का कार्य किया जा रहा है जिसके अंतर्गत नया डीवीओआर लगाया गया है।

काफी जल्द ही दिल्ली से एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया के तकनीकी विशेषज्ञों के दल द्वारा डीवीओआर इंस्टॉलेशन का सर्वे किया जाएगा। उनके द्वारा इसके स्टैंडर्ड ऑपरेशन के अनुरूप पाये जाने के पश्चात इसकी कमीशनिंग की जायेगी। अगले महीने के अंत तक इसका इस्तेमाल शुरू होने का अनुमान है।