Connect with us

BIHAR

पटना एयरपोर्ट पर फिर से बिछाया जायेगा रनवे, आइसोलेशन पार्किंग-बे का निर्माण शुरू

Published

on

WhatsApp

पटना एयरपोर्ट पर पैसेंजर की व्यवस्था में वृद्धि की जा रही है। उसको ध्यान में रखते हुए पटना हवाईअड्डे पर आइसोलेशन पार्किंग-बे को बनवाने का कार्य आरंभ हो गया है। यह DVOR से 100 मीटर की डिस्टेंस पर 4 एकड़ भूमि पर निर्माण हो रहा है, उसकी बाउंड्रीवाल का निर्माण कार्य पूर्ण किया जा चुका है। पैरेलल टैक्सी ट्रैक का निविदा जारी हो गया है, जो 6 सितंबर को शुरू होगा। उन दोनों के बनवाने के उपरांत रनवे को भी फिर से बिछाने का कार्य संपन्न होगा। उसके 75 करोड़ रुपये लागत की धनराशि खर्च होगी।

निविदा मिलने के एक माह के उपरांत एजेंसी पैरेलल टैक्सी ट्रैक को भी बनवाने का कार्य आरंभ करेगी। अक्तूबर बीच तक कार्य के आरंभ होने की पिसिबिलिटी है तथा निविदा की शर्तों के मुताबिक उसको 9 माह में पूर्ण करवा दिया जाएगा। इस तरीके से अगले साल जुलाई तक उसको बनवाने का कार्य पूर्ण हो जायेगा।

पैरेलल टैक्सी ट्रैक को बनवाने का कार्य हवाईअड्डे के पश्चिमी सिरे पर रनवे के पैरलल 25.9 एकड़ भूमि पर होगा। उसके हेतु ICAR की भूमि का भी एक भाग लिया गया है। उसके निर्माण हो जाने से रनवे पर लैंड होने के उपरांत एक से डेढ़ मिनट के अंदर ही फ्लाइट उसे छोड़कर पैरेलल टैक्सी ट्रैक पर आ जायेगा। उससे हर 2-3 मिनट पर पटना एयरपोर्ट से हवाई जहाज की लैंडिंग तथा टेक ऑफ हो पायेगी उसमे अभी कम से कम 4-5 मिनट लगते हैं। न्यू एयरपोर्ट टर्मिनल निर्माए के उपरांत जब पटना एयरपोर्ट से संचालित होने वाले विमानों की क्रमांक 100 जोड़ी के समीप पहुंच जायेगी, इस व्यवस्था की बहुत आवश्कता होगी।

बम थ्रेट वाले प्लेन को अन्य विमानों से अलग खड़ा कर जांच के हेतु आइसोलेशन पार्किंग बे की आवश्यकता होती है। यह सामान्य पार्किंग बे से बेहद दूर बनवाया जाता है, हालाकि विस्फोट होने पर अन्य हवाईजहाज के पैसेंजर या टर्मिनल में बैठे लोग अफेक्टेड नहीं हों।