Connect with us

BIHAR

पटना एयरपोर्ट पर तैयार होगा नया ATC टावर, प्रत्येक 3 मिनट के अंतराल पर हो सकेगी लैंडिंग और टेकऑफ

Published

on

WhatsApp

पटना एयरपोर्ट पर नए एयर ट्रैफिक कंट्रोल टावर का निर्माण किया जा रहा है जिसे अक्टूबर महीने तक पूरा कर लिया जाएगा। इस टावर की ऊंचाई 20 मीटर और
क्षेत्रफल वर्तमान टावर से दोगुना होगा। निर्माण से संबंधित एक वरीय अधिकारी के अनुसार इस टावर का निर्माण अक्टूबर महीने तक पूरा कर लिया जाएगा और दिसंबर महीने तक इसकी शुरुआत हो जाएगी।

इस नए टावर में डेडिकेटेड ब्लॉक मौजूद होंगे जहां विमानों पर निगरानी रखने वाले कक्ष निर्मित होंगे। यहां अत्याधुनिक सिस्टम लगाये जायेंगे। इसकी शुरुआत होने से विमानों के परिचालन में सुविधा होगी। इसके साथ ही पटना एयरपोर्ट से हर तीन मिनट के अंतराल पर विमानों का लैंडिंग और टेकऑफ संभव होगा। वर्तमान में इसमें 5 मिनट का समय लग जाता है।

विगत दो वर्षों से पटना एयरपोर्ट पर नए एटीसी टावर के साथ टेक्निकल ब्लॉक, कार्गों बिल्डिंग और नये फायर स्टेशन का भी निर्माण कार्य जारी है। ऐसा अनुमान है कि अक्टूबर महीने तक इसका निर्माण कार्य पूर्ण हो जाएगा।
इस वर्ष के अंत तक इन भवनों को इस्तेमाल में लाया जाएगा। इन चारों बिल्डिंग के निर्माण पर 26 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

ATC टावर पटना एयरपोर्ट : बिहार न्यूज

वहीं पटना जेपी गंगा पथ को स्वच्छ रखने के लिए नगर निगम द्वारा व्यवस्था की जा रही है। पर्यटकों द्वारा गंगा पथ पर होने वाले गंदगी पर नियंत्रण करने के लिए विभिन्न स्थानों पर कूड़ेदान रखे जाएंगे। साथ ही नगर निगम की ओर से एएन सिन्हा संस्थान से लेकर दीघा तक बीच में सड़क किनारे कूड़ेदान रखे जायेंगे।

जेपी गंगा पथ पर सबसे अधिक लोगों की संख्या दीघा रोटरी के पास रहती है। यहां अधिक संख्या में छोटे व्यापारी ठेला लगाते हैं और फास्ट फूड, आइसक्रीम, चाय तथा अन्य खान-पान की चीजें बेचते हैं। गंगा के दृश्य का आनंद लेने वाले लोग खान-पान का आनंद लेकर उसका रैपर सड़क पर फेंक देते हैं। इसकी वजह से दीघा रोटरी से लेकर सड़कों पर गंदगी रहता है।

नगर निगम की ओर से इसके सफाई के लिए कर्मियों को लगाने के बावजूद गंदगी दिखती है। अपर नगर आयुक्त सफाई शीला ईरानी ने बताया कि सड़क पर सफाई करने पर भी लोग जहां-तहां गंदगी फैला रहे हैं। डस्टबीन रखने से लोग इधर-उधर फेंकने के स्थान पर उसमें डाल देंगे। इससे सड़क साफ दिखेगा।