Connect with us

BIHAR

नीतीश कैबिनेट की गठन के बाद तेजस्वी यादव ने किया ऐलान, स्वास्थ्य विभाग में 35 हजार पदों पर होगी बहाली

Published

on

WhatsApp

हाल ही में बिहार में नई सरकार का गठन हुआ है जिसके बाद सीएम नीतीश कुमार और डेप्युटी सीएम तेजस्वी यादव ने कार्यभार संभाला। इसी बीच तेजस्वी यादव को स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी सौंपी गई। कार्यभार संभालते ही तेजस्वी यादव की ओर से नौकरी को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई। तेजस्वी यादव ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की और विभाग में 35 हजार पदों पर बहाली निकालने का ऐलान किया।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ हुई बैठक में
तेजस्वी यादव ने लंबित फाइलों का जायजा लेकर उसके निवारण का निर्देश दिया। तेजस्वी ने विभाग के अधिकारियों से रिक्त पदों के बारे में जानकारी ली। इसके पश्चात उन्होंने तकनीकी सेवा आयोग के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग में 35 हजार पदों पर बहाली की घोषणा की। उन्होंने इस कार्य को फरवरी महीने तक पूर्ण करने का निर्देश दिया।

तकनीकी आयोग की ओर से नियुक्ति प्रक्रिया को पूर्ण होने के पश्चात इन सभी को जिलों, अनुमंडलों में पदस्थापित किया जाएगा। एएनएम की नियुक्ति की वजह से ग्रामीण क्षेत्रों की स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार होगा। साथ ही टेक्नीशियनों की बहाली से जिला, अनुमंडल एवं प्रखड स्तर पर स्वास्थ्य सुविधा और भी उत्कृष्ट होगी। इसके अलावा शीघ्र ही अस्पताल प्रबंधक, डिस्ट्रिक्ट प्लानिंग कोआर्डिनेटर, टयूबरक्लोसिस सुपरवाइजर और कम्युनिटी हेल्थ मैनेजर के साथ अन्य कई विभागों में विभिन्न पदों के लिए नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

सीएम नीतीश कुमार के मार्गदर्शन पर प्रत्येक व्यक्ति को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए विभाग द्वारा कार्य जारी है। साथ ही जरूरी संसाधन और मानव बलों की वृद्धि की जा रही है। एएनएम के साथ एनएचएम के अंतर्गत 13 हजार से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों को जिलों में पदस्थापित किया जायेगा। इससे लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकेगी।

विगत दिन ही स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर झंडोत्तोलन के बाद सीएम नीतीश कुमार ने सभा को संबोधित करते हुए दस लाख से अधिक रोजगार उपलब्ध कराने का ऐलान किया। इस घोषणा के बाद बिहार सामान्य प्रशासन विभाग रोजगार को लेकर कार्य कर रही है। सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से राज्य के सभी विभागों से रिक्त पदों की जानकारी की मांग की गई है।
सूत्रों के अनुसार इस साल के अंत तक चार लाख लोगों को सरकारी नौकरी देने की योजना है।

खबर के अनुसार इस वर्ष के अंत तक शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग में सबसे अधिक बहाली होगी जिसकी संख्या चार लाख होगी। इसके अतिरिक्त बिहार के विभिन्न सरकरी विभागों में पदों को भरने के लिए आवेदन लिए जाएंगे। इसके तहत बिहार लोक सेवा आयोग, बिहार कर्मचारी चयन आयोग और बिहार तकनीकी सेवा आयोग शामिल हैं। इन तीनों संस्थाओं के द्वारा भी बिहार में हजारों से अधिक रिक्त पदों को भरा जाएगा।