Connect with us

BIHAR

नवजात शिशु की देखभाल हेतु बिहार सरकार की ओर से योजना की शुरुआत, खाते में आएंगे 6 हजार, जानें पूरी प्रक्रिया

Published

on

WhatsApp

बिहार में नवजात शिशु की देखभाल के लिए बिहार सरकार की ओर से जननी बाल सुरक्षा योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा प्रसव के बाद महिला के खाते में 6 हजार रूपये की आर्थिक मदद भेजी जाती है। इस योजना का उद्देश्य मां और शिशु की स्वास्थ्य संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करना है। यह 6 हजार रुपए न्यूट्रीशन के लिए उपलब्ध कराई जाती है जिससे जन्म के पश्चात बच्चे और मां को कुपोषण का शिकार होने से बचाया जा सके।

सभी गर्भवती महिला बिहार सरकार की इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकती हैं। इस योजना के अंतर्गत संबंधित क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता अथवा संगिनी द्वारा गर्भवती महिलाओं की सूची तैयार लिया जाता है और प्रसव के बाद अस्पताल से प्रमाणपत्र बनवा कर विभाग के अधिकारियों को सौंपी जाती है। प्रसव का प्रमाणपत्र बिहार के सरकारी अस्पतालों की ओर से बना होना अनिवार्य है। महिला के बैंक खाते में ही धनराशि का भुगतान किया जाएगा।

योजना का लाभ लेने के लिए महिला को विभिन्न कागजातों की आवश्यकता होगी जिसमें महिला का आधार कार्ड, वोटर कार्ड, प्रसव प्रमाणपत्र और बैंक पासबुक शामिल है। योजना के विषय में अधिक जानकारी के लिए संबंधित आशा कार्यकर्ताओं से संपर्क किया जा सकता है। इस योजना के अंतर्गत औसतन 1 महीने के अंदर धनराशि का भुगतान कर दिया जाता है।

आशा कार्यकर्ता द्वारा गर्भवती महिलाओं की सूची तैयार की जाती है।बिहार सरकार की इस योजना के अतिरिक्त महिलाओं को गर्भ के दौरान खाद्यान्न और न्यूट्रीशन उपलब्ध कराया जाता है। इस योजना के माध्यम से कुपोषण को कम करने में अभी तक उपलब्धि हासिल हुई है। अधिक से अधिक ग्रामीण क्षेत्रों में इस योजना के बेहतर परिणाम देखने को मिले हैं।