Connect with us

JOBS

नवंबर महीने में महिला मिलिट्री पुलिस की परीक्षा का आयोजन, जानें पूरी खबर

Published

on

WhatsApp

अग्निपथ योजना के अंतर्गत अग्निवीरों की बहाली के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की शुरुआत की गई है। अग्निवीर पुरुष के लिए मुजफ्फरपुर भर्ती बोर्ड के अधीन आठ जिलों से प्रतिदिन 700 से 800 युवक ऑनलाइन आवेदन कर रही हैं। ऐसा अनुमान है कि रजिस्ट्रेशन की संख्या 45 हजार से अधिक हो जाए। वहीं दूसरी ओर सेना भर्ती बोर्ड ने लिखित परीक्षा के आयोजन की घोषणा कर दी गई है। इसके लिए तारीख भी निर्धारित हो चुकी है। महिला मिलिट्री पुलिस के लिए नवंबर 2022 और जनवरी 2023 में लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। वहीं अग्निवीर पुरुष की लिखित परीक्षा का आयोजन जनवरी 2023 में होगी। खबर के अनुसार शारीरिक दक्षता जांच, मेडिकल और शैक्षणिक और आवासीय प्रमाण पत्र की जांच के बाद चयनित अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड दिया जायेगा।

सैन्य अधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार लिखित परीक्षा में 50 सवाल पूछे जाएंगे जिसके लिए 60 मिनट का समय दिया जाएगा। अग्निवीर जीडी और टेक्नीकल के लिए 50 सवाल पूछे जायेंगे जिसमें प्रत्येक सवाल दो अंक का होता है। अग्निवीर टेक्निकल के लिए सामान्य ज्ञान से 10, गणित के 15, भौतिकी के 15 और रसायन से 10 सवाल पूछे जाते हैं। वहीं अग्निवीर क्लर्क के लिए सामान्य ज्ञान से 5, सामान्य विज्ञान से 15, अंग्रेजी से 25 सवाल पूछे जाते हैं। अग्निवीर जीडी के लिए सामान्य ज्ञान से 15, सामान्य विज्ञान से 20, गणित से 15 सवाल पूछे जाते हैं।

अधिसूचना के अनुसार सी सर्टिफिकेट प्राप्त एनसीसी कैडेट को लिखित परीक्षा में छूट मिलती है। इसके अतिरिक्त रजिस्टर्ड खेलकूद संस्थान के प्रमाण पत्र पर भी युवाओं को बोनस अंक दिए जाते हैं। खबर के अनुसार कई श्रेणियों में छूट दी जाती है। इसके अतिरिक्त लिखित परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों को ओएमआर शीट पर जवाब देना होता है। अभ्यर्थियों की उपस्थिति बॉयोमेट्रिक पद्धति से बनायी जाती है।