Connect with us

BIHAR

धनतेरस के अवसर पर बिहार में धनवर्षा, उद्योग के क्षेत्र में 867 करोड़ रुपए का निवेश, रोजगार का होगा सृजन

Published

on

WhatsApp

बिहार के औद्योगिक विकास हेतु धनतेरस के अवसर पर कई निर्णायक फैसले लिए गए हैं। दरअसल बिहार राज्य में उद्योग क्षेत्र में 867 करोड़ रूपए का निवेश किया जाएगा। बियाडा की प्रोजेक्ट क्लीयरेंस कमेटी की ओर से 9 औद्योगिक क्षेत्रों में निवेश की मंजूरी प्राप्त हो चुकी है। इन क्षेत्रों में 12 यूनिट की स्थापना को लेकर मंजूरी दी गई है। इस बात की जानकारी उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौंड्रिक द्वारा दी गई है। उन्होंने अपने ट्वीटर हैंडल से ट्वीट कर बियाडा की कमेटी के निर्णय की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य सेक्टर के साथ-साथ खाद्य प्रसंस्करण और अन्य सेक्टर में निवेश की मंजूरी दी गयी है।

प्रधान सचिव से मिली जानकारी के अनुसार इन परियोजनाओं में 257 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। इसके साथ ही नवादा के वारिसलीगंज में पेट्रोलियम डिपो के लिए बीपीसीएल को भूमि आवंटित कर दी गई है। इसमें 610 करोड़ रुपए का निवेश होगा। इन परियोजनाओं में निवेश से बिहार का औद्योगिक विकास होगा और साथ ही लोगों को रोजगार का अवसर भी प्राप्त होगा।

विगत दिनों ही राज्य निवेश प्रोत्साहन पर्षद द्वारा 51 परियोजनाओं पर सहमति प्रदान की गई। विकास आयुक्त की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया जिसमें इन प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। उद्योग विभाग के प्रधान सचिव ने जानकारी दी कि इन प्रस्तावों पर 499.30 करोड़ रुपये का निवेश होगा। इसमें खाद्य प्रसंस्करण यूनिट के अतिरिक्त टेक्सटाइल और मैन्युफैक्चरिंग यूनिट की स्थापना की जाएगी। एसआईपीबी की बैठक में 13 परियोजनाओं को वित्तीय स्वीकृति भी दी गयी जिसमें 342 करोड़ की परियोजनाएं शामिल हैं।