Connect with us

BIHAR

दिवाली और छठ में बिहार आने वाले यात्रियों के लिए नई खबर, देर करने पर नहीं उपलब्ध होगा टिकट।

Published

on

WhatsApp

पितृपक्ष मेला की समाप्ति के पश्चात अब उत्सवों की शुरुआत होने वाली है। इसकी वजह से बिहार से गुजारने वाली ट्रेनों में यात्रियों की संख्या में भी वृद्धि होगी। इसके फलस्वरूप दिवाली और छठ के वक्त बिहार आने वाले और वापस जाने के लिए ट्रेन में टिकट मिलने में काफी मुश्किल होगी। इन उत्सवों के लिए यात्री दो से तीन महीने पूर्व ही ट्रेनों में टिकट की बुकिंग कर लेते हैं।

10 से 15 अक्टूबर तक ट्रेन संख्या 12296 संघमित्रा एक्‍सप्रेस में पटना से बेंगलुरू जाने के लिए स्‍लीपर क्‍लास में लगभग 35 वेटिंग लिस्‍ट मौजूद है।
इसके पश्चात 16 अक्‍टूबर से 30 अक्‍टूबर तक ट्रेन में सीट उपलब्ध है परंतु 1 नवंबर से यह भी उपलब्ध नहीं होगा। 31 अक्‍टूबर को वेटिंग लिस्‍ट की संख्या 12, 1 नवंबर को वेटिंग लिस्ट की संख्या 48, 2 नवंबर को वेटिंग लिस्ट की संख्या 74 है। वहीं 19 नवंबर के पश्चात इस ट्रेन में स्लीपर क्लास में आरएसी सीट उपलब्ध है। इसी प्रकार 10 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक ट्रेन संख्या 12792 सिकंदराबाद एक्‍सप्रेस में सीट उपलब्ध है परंतु 1 नवंबर से 12 नवंबर तक वेटिंग लिस्ट काफी अधिक है। इन ट्रेनों के एसी कोच में भी समान परिस्थिति है।

ट्रेन संख्या 12791 सिकंदराबाद एक्‍सप्रेस में बिहार आने के लिए अक्‍टूबर और नवंबर महीने में 50 से 300 से अधिक स्‍लीपर क्‍लास में वेटिंग लिस्‍ट है। एसी क्‍लास में भी वेटिंग लिस्‍ट की संख्या 20 से 100 तक है। अक्टूबर और नवंबर महीने के समय ट्रेन संख्या 12295 संघमित्रा एक्‍सप्रेेस में भी बिहार आने के लिए टिकट उपलब्‍ध नहीं है।

वहीं अक्टूबर और नवंबर महीने में ट्रेन संख्या 12141 लोकमान्‍य तिलक एक्‍सप्रेस में बिहार आने के लिए स्‍लीपर क्‍लास में टिकट उपलब्‍ध नहीं है। परंतु 12 अक्टूबर तक इसी ट्रेन में एसी क्लास में काफी टिकट उपलब्ध है।
फिर 30 अक्‍टूबर से इस ट्रेन के एसी क्‍लास में बिहार आने के लिए सीटें उपलब्‍ध हैं। 12 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक ट्रेन संख्या 12142 में बिहार से मुंबई जाने के लिए स्‍लीपर क्‍लास में सीट उपलब्ध है लेक‍िन नवंबर महीने में वेटिंग लिस्ट है।

बिहार से दिल्‍ली और हावड़ा के लिए अधिक ट्रेन है जिसकी वजह से इन शहरों से बिहार के लिए टिकट मिलने की संभावना है। हालांकि दशहरा के पश्चात इस रूट पर भी टिकट मिलने में दिक्कत होगी। गुवाहाटी और पंजाब जाने वाली ट्रेनों में भी यात्रियों की संख्या अधिक है। इस बात की जानकारी 17 अक्टूबर के दिन दोपहर के समय आइआरसीटीसी की वेबसाइट से प्राप्त हुई है।

वरिष्‍ठ नागरिकों और गर्भवती महिलाओं के लिए रेलवे में विशेष कोटा की व्यवस्था है। इस श्रेणी में कई ट्रेनों में टिकट उपलब्‍ध हैं। वहीं ट्रेन के सामान्‍य कोटे में सीटें नहीं है। टिकट के लिए तत्‍काल कोटा में कोशिश करनी चाहिए। इस कोटे में आप यात्रा से एक दिन पहले टिकट बुक कर सकते हैं परंतु इसमें टिकट मिलने की गारंटी नहीं होती है। वहीं उत्सव के दौरान रेलवे की ओर से स्पेशल ट्रेन का परिचालन किया जाता है।