Connect with us

BIHAR

दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड में होगा महत्वपूर्ण बदलाव जिससे पटना के इन क्षेत्रों को होगा लाभ

Published

on

WhatsApp

दानापुर- बिहटा एलिवेटेड रोड के एलाइनमेंट में शीघ्र ही परिवर्तन करवाया जाएगा। एलाइनमेंट में बदलाव का फैसला दानापुर जंक्शन के डेवलपमेंट की प्लान को मद्देनजर रखते हुए लिया गया है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि दानापुर जंक्शन को मॉडल स्टेशन के रूप में विकसित किए जाने की योजना है। उसी के हेतु एलिवेटेड सड़क के एलाइनमेंट के परिवर्तन करवाने का आग्रह रेलवे द्वारा करवाया गया था, उस पर भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के ऑफिसर सहमत हो गए हैं। पहले एलिवेटेड रोड दानापुर-बिहटा की फिलहाल रोड के ऊपर से जा रही थी। न्यू डिजाइन के मुताबिक अब DRM ऑफिसर जाने वाले मार्ग के बगल से होकर दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड गुजरेगी।

दानापुर रेलवे स्टेशन के समीप एलिवेटेड रोड के आर्म, पार्किंग इत्यादि निर्माण के हेतु 7 हेक्टेयर जमीन NHAI की तरफ से रेलवे से मांगी गई थी। उस पर रेलवे की तरफ से अनुमानित हो गई है। NHAI के ऑफिसर का कहना है कि दानापुर रेलवे स्टेशन के समीप न्यू एलाइमेंट के मुताबिक डिजाइन निर्माण का कार्य भी आरंभ हो गया है। भूमि भू-अर्जन की कार्रवाही खत्म होने के उपरांत एलिवेटेड रोड को बनवाने का कार्य आरंभ करवा दिया जाएगा। दानापुर के आगे नेउरा के समीप भी दानापुर-बिहटा एलिवेटेड पर एक आर्म निर्माण होगा जिससे मध्य में भी वाहन एलिवेटेड पर चढ़ या उतर सकेंगे।

रेलवे आरओबी से जुड़ेगी एलिवेटेड: दानापुर में रेलवे फ्लाईओवर (ROB) से एलिवेटेड रोड को कनेक्ट किया जाएगा। उससे लाभ होगा कि बेली रोड से रूपसपुर नहर पाथ से दानापुर रेलवे स्टेशन की तरफ से आने वाले वाहनों को ROB से होकर डायरेक्ट एलिवेटेड पाथ का रास्ता मिल जाएगा। एलवेटेड पर दूसरा आर्म सगुना मोड़ की तरफ से आने वाले वाहनों के हेतु होगा। उसके जरिए से बिहटा एलिवेटेड पर जाया जा सकता है।

पटना रेलवे जंक्शन के समीप दानापुर रेलवे स्टेशन का आधुनिकीकरण एवं सौंदर्यीकरण करवाने का प्लान है। उसके हेतु एलिवेटेड पाथ के एलाइनमेंट में परिवर्तन करवाया गया है। ऑफिसरों का कहना है कि दानापुर रेलवे स्टेशन एवं दानापुर बिहटा मुख्य पाथ के मध्य की डिस्टेंस बेहद कम है। उसके हेतु विस्तार करवाने की गुंजाइश भी कम है परंतु स्टेशन के समीप भी अभी स्थान है। उसी के हेतु उस जगह का विस्तारीकरण करवाने का प्लान है। दानापुर रेलवे स्टेशन गोलंबर का भी सौंदर्यीकरण करवाया जाना है। रेलवे स्टेशन के समीप से बिहटा-दानापुर एलिवेटेड रोड के ऊपर से जा रही है, उसी के हेतु नीचे के इलाके जगह को डेवलप करवाया जाएगा।