Connect with us

INTERNATIONAL

दहशत ! जो वुहान में हुआ वही अब बीजिंग में होता नज़र आ रहा है

Published

on

WhatsApp

चीन की राजधानी पेइचिंग (इसे बीजिंग भी लिखते हैं) के शिनफेडी सीफूड मार्केट में कोरोना वायरस के अंश पाए हैं. अधिकारियों का कहना है कि इसके लिए कम तापमान और हाई ह्यूमिडिटी कारण हो सकते हैं. रॉयटर्स के मुताबिक़ पेइचिंग में फिर से कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच यह रिपोर्ट आई है. यहां कम से कम 100 लोग संक्रमित हुए हैं.

पेइचिंग में कोरोना वायरस से संक्रमित लोग शिनफेडी बाज़ार में काम करते थे. अधिकतर संक्रमित लोग सी फूड और समुद्री प्रोडक्ट स्टॉल्स पर काम करते थे. चाईनीज़ सेंटर फॉर डिज़ीज़ कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के प्रमुख एपिडायडियोलॉजिस्ट वू ज़ुनियू ने जानकारी दी है कि सी फूड बाजार के लोगों में दूसरों के मुकाबले लक्षण पहले दिखे. उन्होंने कहा है कि तापमान का कम होना वायरस के लिए अनुकूल हो सकता है. हाई ह्यूमिडिटी के केस में भी ऐसा ही है. ये दो कारण हो सकते हैं कि शिनफेडी सी फूड मार्केट कोरोना का सोर्स हो सकता है.

चीन ने यूरोपीय सैल्मन मछलियों के आयात पर इस सप्ताह से रोक लगा दी है. इसे पेइचिंग में कोरोना के बढ़ते मामलों से जोड़कर देखा जा रहा है.

स्वास्थ्य अधिकारियों ने कच्ची सैल्मन मछलियों के खाने को लेकर भी चेतावनी जारी की है. अभी तक कोरोना के नए सोर्स का पता नहीं लगाया जा सका है. सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के एक प्रमुख निकाय ने कहा है कि सी फूड मार्केट में स्वच्छता के लो स्टैंडर्ड्स और फूड सप्लाई चेन में दिक्कतों को तत्काल ठीक करने की जरूरत है.

शिनफेडी मार्केट को अभी के लिए बंद कर दिया है और इससे जुड़े कई लोगों पर कारवाई की गई है. ग्लोबल टाइम्स ने एक्सपर्ट्स के जरिए बताया है कि शिनफेडी से आया वायरस वुहान के वायरस से ज्यादा खतरनाक हो सकता है.