Connect with us

BIHAR

दरभंगा हाउस में शिफ्ट होगा वाणिज्य कॉलेज, पीजी की पढ़ाई के लिए पटना विवि बनायेगा नया भवन

Published

on

WhatsApp

पटना यूनिवर्सिटी में साइंस ब्लॉक को बनवाया जाएगा। उसके हेतु एक प्रस्तावना तैयार करवाया जा रहा है। उसके हेतु स्थान अंकित करवा दिया गया है। यह इमारत सायंस कॉलेज में ही पुराने टीचर्स क्वार्टर को तोड़ कर निर्माण करवाया जायेगा। न्यू इमारत में साइंस समुदाय के सारे 7 PG डिपार्टमेंट शिफ्ट होंगे।

यह बहुमंजिला इमारत होगा। उसमे हर डिपार्टमेंट के हेतु एक फ्लोर प्रदान किया जायेगा। उसके सहित ही ऑडिटोरियम, कॉमन रूम, लाइब्रेी, स्टाफ रूम साथ ही एकेडमिक एक्टिविटी से जुड़ी हर चीज के हेतु कमरे होंगे। वर्तमान में आर्ट्स व सोशल साइंस के सारे PG डिपार्टमेंट दरभंगा हाउस में चल रहे हैं। वहीं, साइंस फैकल्टी के सारे PG डिपार्टमेंट सायंस कॉलेज में ही UG डिपार्टमेंट के सहित चल रहे हैं।

पटना विवि में 149 करोड़ से न्यू प्रशासनिक भवन एडमिनिस्टार्ट बिल्डिंग व आर्ट्स ब्लॉक के एकेडमिक इमारत के निर्माण का काम शीघ्र जल्द ही आरंभ होने वाला है। पटना कॉलेज के न्यू हॉस्टल के समीप यह इमारत बनेगा। उसकी पहली किस्त तकरीबन 10 करोड़ रुपये जारी भी हो चुके हैं। सीएम नीतीश कुमार उसके शिलान्यास करवाने वाले हैं। न्यू हॉस्टल को तोड़ा जाना है। यहां एडमिनिस्टार्ट बिल्डिंग बनते ही दरभंगा हाउस में सोशल साइंस व आर्ट्स फैकेल्टी के सारे PG डिपार्टमेंट उस से मरे में शिफ्ट हो जायेंगे।

उसके उपरांत दरभंगा हाउस के खाली होते ही वहां वर्तमान वाणिज्य कॉलेज को परिवर्तित करवा दिया जायेगा। वाणिज्य कॉलेज फिलहाल 4-5 कमरों में पटना कॉलेज के ही पीछे एक इमारत में चल रहा है। वाणिज्य कॉलेज का अपना इमारत सैदपुर में बनना है, परंतु इसके हेतु अब तक राशि सैंक्शन नहीं हुई है। जबकि , सैदपुर में पूर्व प्रॉन्सिपल BN पांडे उसके हेतु जमीन पूजन कर चुके हैं।

तैयार हो रहा है प्रस्तावना पटना BB में साइंस ब्लॉक को बनवाया जायेगा। इस का प्रस्ताव तैयार करवाया जा रहा है। शीघ्र ही उसे राज्य सरकार को सुपुर्द किया जायेगा। साइंस के PG डिपार्टमेंट के हेतु अब भी स्थान की भारी कमी है। उसी के ध्यान में रखते हुए उक्त प्रस्तावना को तैयार करवाया जा रहा है।