Connect with us

BIHAR

दरभंगा-समस्तीपुर के बीच रेलखंड दोहरीकरण काम इस दिन हो जाएगा पूरा, 7 वर्षों से है निर्माणाधीन

Published

on

WhatsApp

दरभंगा-समस्तीपुर 38 किलोमीटर रेलखंड के दोहरीकरण कार्य को निर्धारित समय में पूरा हुआ है। इस कार्य को पूर्ण करने के लिए 31 जुलाई की तिथि निर्धारित की गई थी। इसके तीसरे फेज के अंतर्गत 18 किमी रेल लाइन के दोहरीकरण का कार्य जारी है। इस दोहरीकरण का कार्य वर्ष 2015 में शुरू किया गया था जिसके लिए 519 करोड़ रूपए का बजट पेश किया गया था। इसमें रेलवे ट्रैक एवं पुल के लिए 491 करोड़ ओर इलेक्ट्रिक वायरिंग के लिए 28 करोड़ रूपए आवंटित था। इस कार्य को तीन वर्षों में पूरा करना था परंतु सात वर्ष बाद भी 38 किमी में से 20 किमी का ही कार्य हो पाया है।

इस कार्य को जल्द पूर्ण करने के लिए योजना को तीन चरणों में विखंडित किया गया था। रेलवे की ओर से इसके प्रथम चरण में समस्तीपुर-किशनपुर 10.50 किमी और दूसरे चरण में दरभंगा-थलवाड़ा 9.50 किमी में दोहरीकरण का कार्य पूरा किया गया है। इसके तीसरे चरण में किशनपुर-थलवारा के बीच 18 किमी में लाइन बिछाने का कार्य पूरा हो चुका है। परंतु इंजीनियरिंग विभाग की ओर से ट्रायल पूरा नहीं हो पाया है। इस दोनों स्टेशन के बीच कार्य को पूर्ण करने के लिए 31 जुलाई का समय निर्धारित किया गया था।

प्रतीकात्मक चित्र

इस दोहरीकरण कार्य के लिए वर्ष 2015 के मार्च महीने में डीपीआर तैयार कर दिसंबर 2016 से निर्माण कार्य की शुरुआत की गई थी। इस कार्य को जल्द पूर्ण करने के उद्देश्य से इसे तीन चरणों में विभाजित किया गया था।
जुलाई 2019 में इसके प्रथम चरण में समस्तीपुर-किशनपुर के बीच 10.5 किमी पर काम शुरू हुआ। वहीं जून 2021 में 9.5 किमी में दरभंगा-थलवाड़ा के बीच काम शुरू किया गया। इसके तीसरे चरण में थलवारा से किशनपुर के बीच 18 किमी में कार्य जारी है। इस कार्य को पूर्ण करते ही ट्रेन का परिचालन शुरू हो जाएगा।

रेलवे के निर्माण विभाग के अधिकारियों द्वारा आश्वासन दिया जा रहा है कि 15 अगस्त तक शेष कार्य को पूर्ण कर दिया जाएगा। वर्तमान में पुराने पुल से ही ट्रेन का परिचालन जारी है। नई रेल लाइन पर निर्माधीन 9 पुलाें का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। इन पुलाें का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद ट्रायल किया जाएगा और परिचालन शुरू किया जाएगा। खबर के अनुसार नई रेल लाइन पर ट्रेन का परिचालन शुरू होने के बाद पुरानी रेल लाइन के पुलाें का निर्माण कार्य शुरू होगा। समस्तीपुर–दरभंगा दोहरीकरण के तीसरे चरण में किशनपुर-थलवाड़ा के बीच रेलवे लाइन बिछाने का काम पूरा कर लिया गया है।

ट्रायल नहीं होने की वजह से इंजीनियरिंग विभाग के द्वारा
ट्रेन के परिचालन की मंजूरी नहीं दी गई है। इन दोनों स्टेशन के बीच नई रेल लाइन के लिए बागमती नदी पर पुल नंबर 11, 12, 13, 13ए, 14, 15 ओर 15ए का निर्माण हो गया है। साथ ही करेह नदी पर भी पुल नबर 16 और 17 का निर्माण कर लिया गया है। इन पुलों से रेलवे ट्रैक को जोड़ने का कार्य जारी है। डीआरएम के अनुसार किशनपुर-थलवारा के बीच रेलवे ट्रैक का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है। 15 अगस्त से नई रेलवे लाइन पर ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा।