Connect with us

BIHAR

दरभंगा एयरपोर्ट जाने के लिए नए रास्ते की हुई शरुवात, यात्रियों को जल्द मिलेगी पार्किंग की भी सुविधा।

Published

on

WhatsApp

अंततः यात्रियों के लिए दरभंगा एयरपोर्ट के नए रास्ते को खोल दिया गया है। उद्घाटन के चार महीने पश्चात नियमित रूप से इस रास्ते को खोला गया है। विजय दशमी के अवसर पर एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया की ओर से दरभंगा से यात्रा करनेवाले यात्रियों को यह सुविधा दी गई है। इस नए रास्ते की शुरुआत होने से यात्रियों को दरभंगा एयरपोर्ट टर्मिनल भवन तक पहुंचे में कम दूरी तय करनी पड़ेगी।

दरभंगा एयरपोर्ट पर नया प्रवेश द्वार खुल जाने से हवाई यात्रा करनेवाले यात्रियों में खुशी का माहौल है। नए द्वार की शुरुआत से पूर्व यात्रियों को एयरपोर्ट के टर्मिनल भवन तक पहुंचने में दरभंगा एयरबेस के मेन गेट से लगभग 300 मीटर पैदल चलना पड़ता था। नए द्वार की शुरुआत के पश्चात
इसकी दूरी 70 मीटर तक होगी। इस नये प्रवेश द्वार के रास्ते पर एक शेड भी है जो यात्रियों को धूप और बारिश से बचाव करेगा।

इससे पूर्व यात्रियों के सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए दरभंगा एयरबेस के मेन गेट से प्रवेश के दौरान जांच की प्रक्रिया से गुजरना पड़ता था। इसमें यात्रियों को कई घंटों तक इंतजार करना पड़ता था। विशेष कर बच्चे, बुजुर्ग और महिला के साथ यात्रा करने वाले लोगों को काफी परेशानी होती थी।
यात्रियों के लिए कड़ी धूप में इंतजार करना आसान नहीं था।

यात्रियों की सुविधा हेतु पुल निर्माण विभाग की ओर से 21 मीटर लंबा और 12 मीटर चौड़ा कनेक्टिंग ब्रिज का निर्माण किया गया है। दोनों ओर पैदल चलने हेतु 1.5 मीटर चौड़ाई में पाथ-वे का भी निर्माण किया गया है। पुल को दो लेन में विभाजित किया गया है जिससे यात्रियों को आवागमन में काफी सुविधा होगी। पुल के निर्माण के लिए 3.8 करोड़ रूपए का खर्च आया है। पुल के निर्माण कार्य को पांच महीने में पूरा कर लिया गया है। फरवरी महीने में निर्माण कार्य की शुरुआत की गई थी।

फिलहाल के लिए टर्मिनल परिसर में वाहन के साथ प्रवेश को लेकर निर्णय नहीं लिया गया है। टर्मिनल के पास पार्किंग स्थल का निर्माण किया गया है और इसके लिए निविदा होगा। पार्किंग स्थल में एक घंटे के लिए एक कार को लगभग 20 रुपया पार्किंग शुल्क देना होगा। 8 नवम्बर 2020 को दरभंगा एयरपोर्ट से उड़ान सेवा की शुरुआत की गयी थी।