Connect with us

BIHAR

त्योहारों को लेकर दिल्ली से पटना के विमान किराए में हुई वृद्धि, इन शहरों के लिए पूजा स्पेशल ट्रेन का होगा परिचालन

Published

on

WhatsApp

फिलहाल के लिए उत्सव के दौर चल रहा है जिसके लिए लोग अपने घर लौट रहे हैं। इसकी वजह से यात्रियों की संख्या में भी काफी वृद्धि देखने को मिल रही है। परिणामस्वरूप दिवाली को लेकर दिल्ली और हैदराबाद से पटना के विमान का किराया 16 हजार और मुंबई से पटना के लिए 20 हजार रूपए तक पहुंच गया है। इस रूट के शुरुआती विमान किराए से यह करीब पांच गुना अधिक है। 22 अक्टूबर के दिन दिल्ली और मुंबई के लिए
और 21 अक्टूबर के दिन हैदराबाद के लिए इसका सबसे अधिक कीमत देखने को मिल रहा है। वहीं छठ पूजा पर दिल्ली से पटना आने का सर्वाधिक विमान किराया 10260 रुपये और मुंबई से पटना आने का सर्वाधिक किराया 11933 रुपये तक पहुंच गया है जो शुरुआती विमान किराया से तीन गुना और ढाई गुना है।

पूजा के उपलक्ष में यात्रियों की अधिक संख्या को ध्यान में रखते हुए रेलवे की ओर से दानापुर एवं तिरूनेलवेली तथा तांबरम के बीच पूजा स्पेशल ट्रेन के परिचालन का निर्णय लिया गया है। यह पूजा स्पेशल ट्रेन पहले सूचित 30 जोड़ी पूजा स्पेशल ट्रेनों के अतिरिक्त है। 18 से 25 अक्टूबर के बीच तिरूनलवेली-दानापुर पूजा स्पेशल ट्रेन का परिचालन होगा। यह ट्रेन 3 बजे तिरूनेलवेली से प्रस्थान करेगी और गुरुवार के दिन 14:30 बजे दानापुर पहुंचेगी।

वहीं 21 तारीख को दानापुर–तिरूनलवेली पूजा स्पेशल ट्रेन 18:50 बजे दानापुर से प्रस्थान करेगी और सोमवार के दिन 4:20 बजे तिरूनेलवेली पहुंचेगी। स्टॉपेज के रूप में यह ट्रेन पटना, बख्तियारपुर, मोकामा, किऊल, झाझा, जसीडीह, आसनसोल के साथ अन्य स्टेशनों पर भी रुकेगी। 28 अक्टूबर, शुक्रवार के दिन ट्रेन संख्या 06187 दानापुर-तांबरम पूजा स्पेशल ट्रेन 18:50 बजे दानापुर से प्रस्थान करेगी और रविवार के दिन 14:45 बजे तांबरम पहुंचेगी।

1 अक्टूबर से लागू समय सारणी में कुछ त्रुटियां सामने आई थी। इसके सुधार हेतु जेडआरयूसीसी सदस्य-सहमहासचिव शोएब कुरैशी द्वारा दानापुर के डीआरएम प्रभात कुमार के साथ पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक अनुपम शर्मा, रेल मंत्री, अश्विनी वैष्णव, चेयरमैन रेलवे बोर्ड और दानापुर वरीय मंडल वाणिज्य प्रबंधक सरस्वती चंद्र को ज्ञापन सौंप दिया गया है। इसमें ट्रेन संख्या 03285 अप पटना-आरा मेमू ट्रेन का पटना जंक्शन से खुलने का समय 21:55 के स्थान पर 1 अक्टूबर से 23:05 बजे कर दिया गया है।

1 घंटा 10 मिनट अधिक होने की वजह से यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इस ट्रेन को पूर्व की तरह 21:55 बजे खोलने की मांग की गयी है। वहीं ट्रेन संख्या 13209 अप पटना- डीडीयू मेमू ट्रेन का परिचालन पटना जंक्शन से 7:40 के स्थान पर 8: 30 कर दी गई है। इसकी वजह से यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। 03266 डाउन पटना-जसीडीह और 13226 डाउन दानापुर-जयनगर इंटरसिटी के समय मे परिवर्तन करने की भी मांग की गयी है।