Connect with us

EDUCATION

डाक विभाग की ओर से नया ऐलान, कक्षा 6 से 9 के छात्रों को दी जाएगी 6000 रूपए की छात्रवृत्ति, जानिए आवेदन की प्रक्रिया।

Published

on

WhatsApp

डाक विभाग की ओर से नया बयान आया है जिसके तहत छात्रों को छात्रवृत्ति की रूप में 6 हजार रूपए दिया जाएगा। दीन दयाल स्पर्श योजना के अंतर्गत डाक विभाग द्वारा छात्रवृत्ति दी जाएगी। सहायक डाक अधीक्षक रोहित नंदन के अनुसार फिलाटेली डाक टिकटों का संग्रह एवं अध्ययन है।
दीन दयाल स्पर्श योजना के नाम से डाक विभाग द्वारा छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इसका उद्देश फिलोटेली की पहुंच को बढ़ाना और इसे सुदृढ़ बनाना है।

बिहार डाक परिमंडल की ओर से 6वीं से 9वीं कक्षा के छात्र और छात्राओं को छात्रवृत्ति दी जाएगी। छात्रवृत्ति के रूप में छात्रों को पांच सौ रुपया प्रतिमाह की दर से कुल छह हजार रुपया दिया जाएगा। इसके लिए उम्मीदवार भारत में मान्यता प्राप्त विद्यालय का विद्यार्थी होना चाहिए। संबंधित विद्यालय में फिलाटेली क्लब होना चाहिए और उम्मीदवार क्लब का सदस्य होना चाहिए। यदि विद्यालय में फिलाटेली क्लब नहीं है तो उस विद्यालय के ऐसे विद्यार्थी जिसका अपना फिलाटेली खाता है, उसके नाम पर भी विचार किया जाएगा।

छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले उम्मीदवार का शैक्षणिक रिकॉर्ड बेहतर होना चाहिए। वहीं छात्रवृत्ति के लिए चयन के दौरान विगत परीक्षा में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक अथवा समकक्ष ग्रेड प्वाइंट का विशेष ध्यान रखा जाएगा। अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए पांच प्रतिशत की छूट दी जाएगी। इच्छुक छात्र 29 अगस्त तक अपने आवेदन पत्र को नजदीकी वरीय डाक अधीक्षक या डाक अधीक्षक कार्यालय में जमा कर सकते है।

इसके लिए निबंधित स्पीड पोस्ट से भेज सकते हैं जो दिनांक 29 अगस्त तक पहुंच जाए। इसके लिए 25 सितंबर को जांच परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इस परीक्षा में करेंट अफेयर, इतिहास, भूगोल, विज्ञान, खेल, संस्कृति तथा स्थानीय या राष्ट्रीय फिलाटेली विषयों से संबंधित कुल 50 सवाल पूछे जाएंगे। अधिक जानकारी के लिए वरीय डाक अधीक्षक कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। तथा इस कार्यालय के इमेल पर भी संपर्क कर सकते हैं।