Connect with us

NATIONAL

टोल टैक्स के नियमों में बदलाव, नितिन गडकरी द्वारा किया गया बड़ा ऐलान, अब कम लगेगा पैसा!

Published

on

WhatsApp

हाइवे पर यात्रा करने वालों लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अक्सर हाइवे पर सफर करने वालों को टोल टैक्स देना पड़ता है परंतु केंद्र सरकार की ओर से शीघ्र ही टोल टैक्स से संबंधित नियमों में बदलाव किया जाएगा। नितिन गडकरी की ओर से इससे संबंधित जानकारी दी गई है। टोल टैक्स से संबधित एक विधेयक लाने की योजना बनाई जा रही है।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी द्वारा इसके संबंध में जानकारी दी गई है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि टोल टैक्स नहीं चुकाने पर किसी भी प्रकार की सजा का प्रावधान नहीं है। इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में टोल टैक्स वसूलने के लिए प्रोद्यौगिकी के इस्तेमाल पर भी जोर दिया जाएगा।

नितिन गडकरी ने आगे कहा है कि कहा कि अब तक टोल नहीं देने पर सजा का प्रावधान नहीं है परंतु टोल के संबंध में एक विधेयक लाने की तैयारी की जा रही है। अब टोल टैक्स सीधा आपके बैंक खाते से काटा जाएगा। इसके लिए कोई अलग से कार्रवाई नहीं होगी।

नितिन गडकरी ने बताया है कि अब टोल टैक्स का भुगतान नहीं करना होगा। यह टोल टैक्स आपके खाते से अमाउंट कट जाएगा। इसके अतिरिक्त केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वर्ष 2019 में एक नियम बनाया गया कि कार कंपनी-फिटेड नंबर प्लेट के साथ आएंगी। इसी वजह से विगत चार वर्षों में जो वाहन आए हैं उन पर अलग-अलग नंबर प्लेट हैं। साल 2024 से पहले देश में 26 ग्रीन एक्सप्रेसवे तैयार कर लिया जाएगा और सड़कों के मामले में भारत अमेरिका के बराबर होगा। इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में टोल टैक्स वसूलने के लिए प्रोद्यौगिकी के इस्तेमाल पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा।

नितिन गडकरी ने कहा कि अभी अगर कोई व्यक्ति टोल रोड पर 10 किलोमीटर की दूरी भी तय करता है तो उसे 75 किलोमीटर का शुल्क देना पड़ता है। परंतु नई व्यवस्था में तय दूरी का ही शुल्क लिया जाएगा। उन्होंने इस बात से इनकार किया कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण वित्तीय संकट से गुजर रहा है। उन्होंने कहा कि एनएचएआई की हालत बिल्कुल ठीक है और उसके पास पैसे की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों दो बैंकों ने कम दर पर ऋण देने की पेशकश की।