Connect with us

TECH

टोयोटा की ओर से देश की प्रथम फ्लेक्स फ्यूल कार को किया जाएगा पेश, दूसरी कारों की तुलना में काफी खास।

Published

on

WhatsApp

वर्तमान में भारतीय बाजार में आधुनिक सुविधा से लैस काफी कार मौजूद हैं। इसी बीच भारत में पहली बार ऐसी कार लांच होगी जो फ्लेक्स फ्यूल की मदद से चलेगी। यह एक ऐसी कार होगी जो पेट्रोल के साथ ब्लेंड पेट्रोल
की मदद से भी चलेगी। वहीं सरकार की ओर से लगातार पेट्रोल पर से निर्भरता को कम करने का प्रयास किया जा रहा है। ऐसे में यह कार इस कार्य में काफी मददगार होगी। उन देशों में अधिक मात्रा में इथेनॉल ot मेथनॉल की प्राप्ति होगी जो देश चीनी के उत्पादन में काफी आगे है।

इसके संबंध में सरकार की ओर से एक योजना तैयार किया गया है जिसके तहत पेट्रोल में कम से कम 20 प्रतिशत इथेनॉल को मिलाया जाएगा जिससे पेट्रोल की बढ़ती जरूरत को कम किया जा सकेगा। दरअसल टोयोटा की ओर से इस कार को पेश किया जा रहा है तो उम्मीद है कि आगे इस तरह की और कारें देखने को मिलेंगी।

वर्तमान समय में पेट्रोल का अभाव है। पेट्रोल की महंगाई को कम करने हेतु सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की ओर से निरंतर प्रयास जारी है। फिलहाल पेट्रोल की कीमत 98 रूपए है जिसकी तुलना में इथेनॉल की कीमत 55 रूपया लीटर है। आने वाले कुछ समय में पेट्रोल युक्त कारों के स्थान पर इथेनॉल युक्त कारों को लाया जाएगा जिससे लोगों को काफी राहत मिलेगी। अमेरिका में फ्लेक्स फ्यूल मॉडल पर चलने वाली कारों की संख्या 2 करोड़ है। दरअसल ब्राजील में भी अधिक मात्रा में चीनी का प्रोडक्शन होता है इसलिए वहां भी टोयोटा द्वारा फ्लेक्स फ्यूल वाली कार को लॉन्च किया जा चुका है।

टोयोटा कंपनी की ओर से इस कार में 2.0 लीटर का पेट्रोल इंजन लाया जा सकता है जो E85 के एथनॉल को सपोर्ट करेगा जिसका तात्पर्य यह है कि जिस पेट्रोल में 85 प्रतिशत तक ईथनॉल मिलाया गया है, इस कार का इंजन उसे सपोर्ट करेगी। सरकार की ओर से तीव्र गति से E20 फ्लेक्स फ्यूल की ओर जाने की योजना है। E20 का मतलब है 80 प्रतिशत पेट्रोल और 20 प्रतिशत एथनॉल। टोयोटा द्वारा इस कार को कैमरी या कोरोला के नाम से पेश किया जा सकता है। हालांकि इसके बारे में फिलहाल ज्यादा चीजें बाहर नहीं आई हैं।

इस कार्यक्रम का आयोजन दिल्ली में किया जाएगा। इस कार्यक्रम में सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी मौजूद होंगे। इसी कार्यक्रम में टोयोटा की आने वाली कार अनवेल की जाएगी।