Connect with us

TECH

टाटा Tiago EV को टक्कर देने की MG ला रही है ये छोटी सस्ती इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में चलेगी 300 किमी।

Published

on

WhatsApp

मोरिस गैराजेज (एमजी) भी शीघ्र ही भारतीय बाजार में एक किफायती बजट फ्रेंडली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करवाने की तैयारी में है। हाल में ही उस छोटी कार को टेस्टिंग के समय स्पॉट किया गया है। कहा जा रहा है कि, ये एंट्री-लेवल इलेक्ट्रिक कार मेन तरीके से फिलहाल ही में पेश की गई है टाटा टियागो ईवी को कनफ्रंटेशन देगी। MG Moter इंडिया द्वारा भी इस बात की अनुमोदन कर दिया गया है कि कंपनी की ओर से अगले व्हीकल को वर्ष 2023 में लॉन्च करवाया जाएगा। जबकि इस छोटी इलेक्ट्रिक कार को पेश करने की परिचर्चा काफी हैं। कह दें कि, ये इलेक्ट्रिक कार ग्लोबल बाजार में उपस्थित है। Wuling Air EV पर आधारित होगी। उससे पहले कंपनी इस बात की इंडिकेशन भी दे चुकी है कि नेक्स्ट इलेक्ट्रिक कार की रेट 10 लाख रुपये से अल्प होगी।

ग्लोबल बाजार में, एमजी एयर ईवी के 2 वेरिएंट्स – स्टैंडर्ड व्हीलबेस (एसडब्लूबी) एवं लॉन्ग व्हीलबेस (एलडब्लूबी) में प्रेजेंट है। 2नों मॉडल 1,505mm चौड़े तथा 1,631 एमएम उंचे हैं। जबक्क, उनकी लंबाई क्रमश: 2,599 mm एवं 2,974mm है। पहला 2-सीट लेआउट के सहित आता है एवं दूसरा फोर-सीट कॉन्फ़िगरेशन के सहित उपस्थित है। यहां, कंपनी 2-डोर बॉडी मॉडल स्टाइल वर्जन ला भी पेश कर सकती है।

जबकि पर अगर रिपोर्टों यकीन किया जाए, तो एमजी की इंजीनियरिंग टीम इंडियन ड्राइविंग सिचुएशन को अपनाने के हेतु अपनी बैटरी थर्मल मैनेज सिस्टम तथा Air कॉन को अपडेट करेगा। आने वाल एमजी इलेक्ट्रिक कार को अलग नेमप्लेट के सहित लॉन्च करवाया जा सकता है। उसमे बॉक्सी स्टांस है तथा यह एक बड़ी टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट प्रणाली, एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, वायरलेस कनेक्टिविटी, कनेक्टेड कार टेक प्रकार की बहुत सारी विशेषता से लैस है।

जो टेस्टिंग मॉडल स्पॉट किया गया है वो एक 4-सीटर मॉडल ही जैसा है, जबकि केबिन का डोर बेहद लंबा है। यहाँ ध्यान देने कैपेबल एक मजेदार बात यह है कि स्पेयर व्हील को टेलगेट पर लगवाया गया है। जो कि उसे एक माइक्रो SUV का फील जैसा है। जबकि ये भी हो सकता है कि एमजी इंडियन कस्टमर को एट्रैक करने के हेतु डिजाइन में सही परिवर्तन करे। एमजी ईवी के इंटीरियर में डुअल-टोन सेट-अप नजर आता है, उसमे हल्के कलर का इस्तेमाल पूरे केबिन में करवाया जाता है। इंटीरियर का मेन अट्रैक्शन ट्वीन 10.25-इंच की स्क्रीन है, जबकि कार से रिलेटेड सारी इन्फॉर्मेशन देता है। उसके अतिरिक्त होरिजोंटल एसी वेंट स्क्रीन के बेहतर तरीके से नीचे रखे गए हैं, उसमे HVAC कंट्रोल के हेतु 3 गोल नॉब हैं।

वूलिंग एयर ईवी का स्टैंडर्ड रेंज वेराइटी 200km रेंज के सहित आएगा, हालाकि एक्सटेंडेड रेंज मॉडल 300km की रेंज के सहित आती है। इंटरनेशनल मार्केट के हेतु Wuling Air EV सिंगल मोटर सेट-अप द्वारा ऑपरेटेड है, जो दो पावर ऑप्शन पेश करता है – एक है 30kW तथा 50kW। इस कार में कंपनी ने लिथियम-आयरन-फॉस्फेट बैटरी पैक का उपयोग करवाया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इंडिया मे लॉन्च करवाई जाने वाली कार के हेतु, MG मोटर इंडिया टाटा ऑटोकॉम्प से बैटरी पैक ले सकता है। जिन लोगों को उसकी इन्फॉर्मेशन नहीं है, उन्हें कह दें कि TATA ऑटोकॉम्प ने इंडिया में इलेक्ट्रिक व्हीकल के हेतु ली-आयन बैटरी पैक के डिजाइन, प्रोडक्शन, सप्लाई और सर्विस के हेतु चीनी बैटरी आपूर्तिकर्ता गोशन के सहित एक कंबाइंड वेंचर आरंभ किया है।

Tata Motors ने फिलहाल ही में इंडियन मार्केट में सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कार के माध्यम पर टाटा टियागो ईवी को पेश किया है। कंपनी द्वारा इस इलेक्ट्रिक कार को 2 बैटरी पैक के सहित लॉन्च किया गया है, उसकी रेट 8.49 लाख रुपये से आरंभ होकर टॉप वेरिएंट के हेतु 11.79 लाख रुपये तक है। उसमे 24 kWh बैटरी पैक प्रदान किया गया है जो कि सिंगल चार्ज में 315km तक का एमआईडीसी रेंज देता है।

हालाकि दूसरे वेयरिटी में छोटा 19.2 kWh बैटरी पैक प्रदान किया गया है, जो कि एक बार चार्ज करने पर 250km तक का ड्राइविंग रेंज में कैपेबल है। कंपनी का कहना है कि फास्ट चार्जर सिर्फ 30 मिनट में ही उसकी बैटरी को इतनी चार्ज कर देती है कि आपको लगभग 35km तक का ड्राइविंग रेंज प्राप्त होता है, हालाकि बैटरी को फुल चार्ज होने में तकरीबन 3 घंटे 36 मिनट का वक्त लगता है। MG की न्यू इलेक्ट्रिक कार का सामना TATA Tiago इलेक्ट्रिक से होगा।