Connect with us

TECH

टाटा मोटर्स जल्द लॉन्च करेगी देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, देखें क्या होगी कीमत?

Published

on

WhatsApp

इंडिया की सबसे बड़ा कमर्शियल व्हीकल मैन्युफैक्चर टाटा मोटर्स शीघ्र ही देश की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करने जा रही है। अभी कंपनी उस पर कार्य कर रही है। कंपनी का उद्देश 12.5 लाख रुपये से कम रेट में इलेक्ट्रिक कार को दिलवाना है। सीएनबीसी – टीवी 18 के सहित इंटरव्यू में टाटा मोटर्स की ग्राहक व्हीकल बिजनेस यूनिट के MD शैलेश चंद्रा द्वारा बताया गया कि कंपनी टाइगर इवी से कम सेगमेंट में इलेक्ट्रिक कार्स को लॉन्च करेगी।

टाटा मोटर्स की फिलहाल में आने वाले सबसे किफायती कार टाइगर इवी है। उसकी शुरुआती रेट 12.5 लाख रुपये है। उसी के हेतु आशा की जा सकती है कि अगली कार की रेट उससे कम होगी।

चंद्रा द्वारा यह भी इंडिकेशन दिया गया कि टाटा मोटर्स की अगली EV हैचबैक हो सकती है। चार डोर वाली एक कार बॉडी कॉन्फिगरेशन है। उसमे पीछे का डोर होता है, जो लगेज रखने के हेतु ऊपर की तरफ खुलता है। उसमे सेडान एवं SUV के कंपेरिजन बूट स्पेस बेहद कम होता है। उन रेंज में ऑल्टो, वैगनआर, टियागो प्रकार की कारें आती हैं। उनकी रेट सभी क्लास कारों के कंपेयर में बेहद कम होती है।

चंद्रा द्वारा बताया गया कि कंपनी ने वित्तीय साल 2023 में 50,000 इलेक्ट्रिक कारों को बेचने का उद्देश रखा है। उन्होंने बताया कि, “टाटा मोटर्स ने EV बिक्री में 17,000 यूनिट की बिक्री की है एवं अब कंपनी वित्त साल 23 में 50,000 इलेक्ट्रिक वाहनों की बेचने का उद्देश रखेगी।” टाटा मोटर्स देश में अभी सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार मैन्युफैक्चर कंपनी है। कंपनी द्वारा अपनी EV रेंज के हेतु इस वर्ष फरवरी से अप्रैल तक साधारण 5,500-6,000 बुकिंग हासिल की है।

कंपनी घरेलू मार्केट में 3 इलेक्ट्रिक कार नेक्सन ईवी, टाइगर इवी एवं XPRES-T विक्री करती है। उसने हाल ही में एक कूप-शैली SUV को भी लॉन्च किया है, उसे अगले दो साल में लॉन्च करने का प्लान है। टाटा मोटर्स भी फोर्ड की साणंद को उपयोग करने की प्लान पर कार्य कर रही है। चंद्रा द्वारा बताया गया कि वे फोर्ड के साणंद के सहित आलावा 3,00,000 इलेक्ट्रिक कारों को बनाना चाहते हैं।