Connect with us

TECH

टाटा मोटर्स कम कीमत में बेहतर रेंज और फ़ीचर्स के साथ टाटा पंच का इलेक्ट्रिक अवतार करेगी लॉन्च।

Published

on

WhatsApp

आज के आधुनिक युग में डीजल और पेट्रोल युक्त कार की तुलना में इलेक्ट्रिक कार की मांग की जा रही है। लोगों द्वारा इलेक्ट्रिक कार के प्रति पॉजिटिव रिस्पॉन्स देखने को मिले। भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में टाटा मोटर्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा जैसी देशी कंपनी उभर सकती हैं। इन दोनों कंपनियों द्वारा नए–नए इलेक्ट्रिक कारों को तैयार किया जा रहा है।

आने वाले दो से तीन वर्षों में भारत में टाटा और महिंद्रा कंपनी द्वारा निर्मित इलेक्ट्रिक कार अधिक देखने को मिलेंगे। वर्तमान समय में टाटा मोटर्स द्वारा निर्मित नेक्सॉन ईवी के साथ टिगोर ईवी की बिक्री में लगातार वृद्धि हो रही है। आने वाले समय में कंपनी द्वारा अल्ट्रोज ईवी के साथ टाटा पंच ईवी को भी लॉन्च करने की तैयारी की जा रही है।

मिली खबर के अनुसार टाटा मोटर्स की ओर से टाटा पंच ईवी को जल्द ही लॉन्च किया जाएगा। इस कार में नेक्सॉन ईवी और टिगोर ईवी की तरह ही Ziptron तकनीक को शामिल किया गया है। इस इलेक्ट्रिक माइक्रो एसयूवी में 55 किलोवॉट का इलेक्ट्रिक मोटर देखने को मिलेगा। इसके साथ ही 26 किलोवॉट का लीथियम आयन बैटरी पैक भी शामिल हो सकता है।

इस कार में 26 किलोवॉट का लीथियम आयन बैटरी पैक 55 किलोवॉट तक की पावर और 170 न्यूटन मीटर टॉर्क उत्पन्न करने में सक्षम होगा। 300 किमी तक पंच इलेक्ट्रिक की बैटरी रेंज होने की संभावना है। टाटा पंच ईवी में फास्ट चार्जिंग की भी सुविधा दी जाएगी। कंपनी द्वारा टाटा पंच इलेक्ट्रिक कार के लिए दस लाख रूपए निर्धारित किए गया है।