Connect with us

TECH

टाटा मोटर्स इस दिन लांच करेगी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में मिलेगा 310 किमी का रेंज, जाने इसके फ़ीचर्स।

Published

on

WhatsApp

टाटा मोटर्स भारत की प्रसिद्ध कार निर्माता में से एक है। इसी महीने टाटा मोटर्स द्वारा सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च किया जाएगा। कार के लॉन्च होने की तारीख निर्धारित कर दी गई है। कंपनी के अनुसार सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार टाटा टियागो होगी। भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में लगातार वृद्धि हो रही है। इस बात को ध्यान में रखते हुए कंपनी द्वारा अपने इलेकट्रिक व्हीकल के पोर्टफोलियो को मजबूत करने में कार्य किया जा रहा है। टियागो टाटा की एंट्री लेवल की हैचबैक कार है। कंपनी ने इसे इलेक्ट्रिक वैरिएंट में लॉन्च करने का ऐलान किया है।

इस महीने की 28 तारीख को टाटा टियागो को लॉन्च किया जाएगा। यह देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होगी। टाटा मोटर्स के इलेक्ट्रिक व्हीकल के पोर्टफोलियो में पूर्व से ही दो कार है जिसमें नेक्सन और टिगोर है। भारतीय बाजार में नेक्सन इलेक्ट्रिक कार की बिक्री काफी अधिक है। खबर के अनुसार टाटा टियागो इलेक्ट्रिक का मूल्य 10 लाख रुपये से कम हो सकती है। यह इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज पर 310 किमी की दूरी तय करने में सक्षम है।

टाटा टियागो इलेक्ट्रिक में 26kWh की बैटरी मिल सकती है। नेक्सन इलेक्ट्रिक की अधिक बिक्री के पश्चात कंपनी द्वारा इस सेगमेंट को विस्तार करने की योजना पर कार्य किया जा रहा है। आने वाले कुछ समय में कंपनी द्वारा प्रीमियम हैचबैक कार अल्ट्रोज को भी इलेक्ट्रिक वैरिएंट में लॉन्च किया जा सकता है। आने वाले पांच वर्षों में टाटा मोटर्स द्वारा 10 इलेक्ट्रिक वाहन मॉडल को पेश करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

कम्पनी द्वारा पहले से ही सबसे सस्ते इलेक्ट्रिक वाहनों में से एक Tigor EV की बिक्री की जा रही है जिसके कीमत 12.49 लाख रुपये है। वहीं दूसरी तरफ अन्य इलेक्ट्रिक व्हीकल्स निर्माण कंपनियों द्वारा 20 लाख रुपये से अधिक की कीमत पर अपनी कारों को पेश किया जा रहा है। हुंडई की कोना इलेक्ट्रिक की कीमत लगभग 25.30 लाख रुपये से शुरू होती है। वहीं MG ZS EV की कीमत 22 लाख रुपये से शुरू होती है।

टाटा मोटर्स ने अपनी नेक्सन ईवी और टिगोर ईवी के बदौलत भारत में इलेक्ट्रिक पैसेंजर व्हीकल मार्केट में 88 प्रतिशत की हिस्सेदारी हासिल कर ली है। कंपनी द्वारा अगस्त महीने में 2022 में नेक्सन ईवी प्राइम, नेक्सन ईवी मैक्स और टिगोर ईवी के साथ 3 हजार 845 इलेक्ट्रिक वाहन की बिक्री की गई है। ऐसा अनुमान है कि टाटा टियागो इलेक्ट्रिक हैचबैक को एक टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट के साथ लॉन्च किया जाएगा। इसके अतिरिक्त इसमें कीलेस एंट्री, पावर विंडो, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, पावर्ड ओआरवीएम, एक ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और शानदार सेफ्टी फीचर्स देखने को मिलेंगे।