Connect with us

BIHAR

जंक्शन का थ्री डी माॅडल जारी, आरएलडीए के नेतृत्व में कराए जा रहे हैं सभी प्रकार के निर्माण कार्य, मल्टी पार्किंग भी शामिल

Published

on

WhatsApp

पूर्व मध्य रेलवे के सोनपुर मंडल के अंतर्गत मुजफ्फरपुर जंक्शन एनएसजी-2 श्रेणी का स्टेशन है। इस स्टेशन से सबसे अधिक कमाई होती है। इतनी कमाई होने के बावजूद इस स्टेशन पर सुविधाओं की काफी कमी है। इस जंक्शन के परिसर में गंदगी, जलजमाव और पार्किंग व्यवस्था ठीक नहीं है। इसके बावजूद दैनिक यात्रियों की संख्या काफी अधिक है। इस परिस्थिति में केंद्र सरकार द्वारा जंक्शन के आधुनिकीकरण का निर्णय लिया गया है। रेलवे की ओर से आरएलडीए को विकास और निर्माण इकाई की जिम्मेदारी सौंपी गई है। आरएलडीए की ओर से जंक्शन पर कार्य की शुरुआत हो चुकी है। ऑथोरिटी द्वारा जंक्शन का माॅडल जारी किया है। विभाग के अनुसार अगस्त 2025 तक कार्य को पूरा कर लिया जाएगा।

इस स्टेशन पर यात्रियों की संख्या काफी अधिक रहती है। इसके बावजूद यहां सुविधाओं का अभाव है। यात्रियों को ध्यान में रखते हुए यहां विभिन्न सुविधाओं की शुरुआत की जाएगी। इसके तहत स्टेशन को ग्रीन बिल्डिंग के रूप में विकसित किया जाएगा। साथ ही वहां शोर, धूल और अन्य प्रदूषण कम होगा। बैटरी चार्जिंग के साथ दिव्यांगों के लिए रैंप, लिफ्ट, शौचालय, ब्रेल संकेत की सुविधा उपलब्ध होगी। यहां जांच के लिए डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर व बैगेज स्कैनिंग की सुविधा होगी। टिकटिंग, बोर्डिंग-डी बोर्डिंग, वेटिंग के साथ अन्य सूचनाएं उपलब्ध होंगी। इन सुविधाओं में टिकट वेंडिंग मशीन, क्लाॅक रूम, बेबी चेंजिंग रूम भी शामिल है।

इस रेलवे स्टेशन पर उत्तर की ओर पहली मंजिल पर 11 कमरे का अधिकारी विश्राम गृह का निर्माण होगा। दूसरी मंजिल पर प्रतीक्षा कक्ष होगा जिसकी संख्या 13 है। साथ ही 10 और 12 बिस्तर वाले दो एसी छात्रावास भी होगा। इसके अलावा क्लाॅक रूम, ब्रेस्ट फीडिंग रूम, क्रेच मौजूद होगा। इस स्टेशन के सभी प्लेटफॉर्म पर लिफ्ट, एस्केलेटर और एफओबी, स्थानीय कारीगरों, शिल्पकारों, कुम्हारों और बुनकरों के लिए भी कई स्टॉल मौजूद होंगे।

वर्ष 2019–20 के आंकड़ों के अनुसार यहां से लगभग 53 हजार 563 यात्री आवागमन करते हैं। वहीं ऐसा अनुमान है कि वर्ष 2025 में यात्रियों के आवागमन की संख्या में वृद्धि होकर यह 76 हजार 730 हो जाएगी। यहां कुल बोर्डिंग यात्री की संख्या 38 हजार 365 होगी। वहीं कुल 40 हजार 121 यात्रियों के लिए प्रतीक्षा सुविधा हाेगी।