Connect with us

BIHAR

छठ पूजा के अवसर पर यात्रियों के लिए विशेष व्यवस्था, इन रूट्स पर होगा 250 स्पेशल ट्रेनों का परिचालन

Published

on

WhatsApp

छठ पूजा की वजह से रेल यात्रियों की संख्या काफी अधिक है जिसकी वजह से यात्रियों को टिकट मिलने में भी काफी दिक्कतें हो रही हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार की ओर से आगामी छठ पूजा के लिए 250 से अधिक विशेष ट्रेनों के परिचालन शुरू किया गया है। इस बात की जानकारी रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव द्वारा दी गई है। लगभग 1.4 लाख बर्थ उपलब्ध कराए गए हैं। साथ ही अश्विनी वैष्णव ने कहा कि मैं समृद्ध छठ पूजा की कामना करता हूं। इस वर्ष 28 से 31 अक्टूबर तक छठ पूजा है।

इस महीने की शुरुआती दिनों में ही रेल मंत्रालय की ओर से एक आधिकारिक बयान जारी किया गया था। इसमें बयान में उन्होंने कहा था कि दरभंगा, आजमगढ़, सहरसा, भागलपुर, मुजफ्फरपुर,फिरोजपुर, पटना, कटिहार और अमृतसर जैसे रेलवे मार्गों पर विशेष ट्रेन का परिचालन किया जाएगा। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को ही केंद्र सरकार से छठ पूजा के मौके पर विशेष ट्रेन उपलब्ध कराने की मांग की गई थी।

छठ पूजा में बिहार उत्तर प्रदेश जाने वाली ट्रेनों में टिकट 2 महीने पहले ही बुक कर लिया जाता है। साथ ही यात्रियों की संख्या अधिक होने की वजह से प्लेटफॉर्म पर जगह नहीं होती। वहीं दूसरी ओर फ्लाइट भी पूरी तरह से बुक हो जाते हैं। छठ पूजा बिहार और उत्तर प्रदेश में काफी लोकप्रिय है।