Connect with us

BIHAR

गया के रबर डैम का नाम बदलकर हुआ ‘गया जी’ डैम, इस दिन CM नीतीश करेंगे लोकार्पण

Published

on

WhatsApp

गया में वाटर रिसोर्स डिपार्टमेंट द्वारा बिहार के पहले एवं देश के सबसे बड़े रबर डैम को बनवाया जाएगा। अब गया के रबर डैम को ‘गया जी डैम’ के नाम से प्रसिद्ध किया जाएगा। CM नीतीश कुमार पितृपक्ष मेला आरंभ होने से एक दिन पहले मतलब को 8 सितंबर को उसको लॉन्च करेंगे।

गया जी डैम के लोकार्पण की आयोजन जोरो शोरो से हो रही है। गुरुवार को गया पहुंचकर वाटर हार्वेस्टिंग एंड इंफॉर्मेशन एंड पब्लिक रिलेशन्स मिनिस्ट्री संजय कुमार झा द्वारा प्रसिद्ध विष्णुपद मंदिर के निकट फल्गु नदी पर निर्माण हुए सबसे बड़े रबर डैम का सर्वे किया। उन्होंने बताया कि यह रबर डैम अब लॉच करने के हेतु बिलकुल तैयार है एवं सीएम नीतीश कुमार आने वाले 8 सितंबर को उसका शुभारंभ कर उसे जनता को समर्पित करेंगे। मिनिस्टर ऑफ वाटर रिसोर्स डिपार्टमेंट एवं जिला प्रशासन के ऑफिसरों के सहित मीटिंग कर लॉन्च करने की तैयारियों की सविस्तार समीक्षा की एवं आवाश्यक आदेश दिए। कहा जा रहा है कि सीएम के आदेश पर उसे ‘गया जी डैम’ नाम दिया गया है।

उद्यत में होगी सरलता। गया जी रबड़ डैम आम जनता के हेतु कई व्यवस्थाएं लेकर आ रहा है। उसको बनवाने से विष्णुपद मंदिर के समीप फल्गु नदी में वर्षो भर जल उपलब्ध रहेगा, उससे देश-विदेश से आने वाले सेवाभावी को पिंडदान, स्नान एवं तर्पण में सरलता होगी। ज्ञान और मोक्ष की पावन भूमि, धार्मिक और पर्यटन की दृष्टि से आवाश्यक नगरशहर गया में प्रति वर्ष लाखों हिंदू, बौद्ध और जैन श्रद्धालु आते हैं। उनमें बड़ी संख्या में उन श्रद्धालुओं की होती है, जो अपने पितरों को मोक्ष दिलवाने की मनोरथ के सहित पिंडदान, स्नान और तर्पण के हेतु आते हैं।