Connect with us

BIHAR

गणित का पेपर लीक होने के कारण बिहार बोर्ड ने किया परीक्षा रद्द, इस तारीख को होगा पुनः परीक्षा

Published

on

WhatsApp

बिहार बोर्ड 10वीं के परीक्षा में गणित का पेपर लीक हो गई थी। जिसके बॉक्स बोर्ड ने यह निर्णय लिया कि 25 केंद्रों में कक्षा 10वीं की गणित की परीक्षा देने वाले सभी छात्रों को अब परीक्षा के लिए फिर से उपस्थित होना होगा। पुन: परीक्षा 24 मार्च को सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक होगी।

17 फरवरी के दिन आयोजित हुई बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा बोर्ड द्वारा रद्द कर दिया है। मोतिहारी के 25 एग्‍जाम सेंटर्स पर हुई परीक्षा रद्द करने का फैसला लिया गया है। यह आरोप लगाया जा रहा था कि कक्षा 10वीं का गणित का प्रश्न पत्र लीक हो गया था। इसके बाद बोर्ड ने अब गणित का पेपर रद्द कर फिर से एग्जाम लेने की घोषणा की है।

बोर्ड द्वारा यह तय किया गया है कि मोतिहारी जिले के 25 केंद्रों में बिहार बोर्ड मैट्रिक के गणित की परीक्षा के लिए सभी छात्रों को फिर से उपस्थित होना होगा। 24 मार्च को सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक फिर से गणित की एग्जाम ली जाएगी। बोर्ड इसके लिए कोई नया एडमिट कार्ड जारी नहीं करेगा। छात्रों को अपने पहले एडमिट कार्ड के साथ परीक्षा के लिए उपस्थि‍त होना होगा।

कई छात्रों ने यह आरोप लगाया था कि 17 फरवरी, 2022 को परीक्षा होने से कुछ दिन पहले ही कक्षा 10वीं का गणित परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक हो गया था और कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रसारित किया गया था। बोर्ड ने एक आधिकारिक नोटिस में यह भी कहा है कि जो छात्र 24 मार्च को फिर से परीक्षा में शामिल नहीं होंगे, उन्हें अनुपस्थित माना जाएगा।

उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर अपने साथ अपना प्रवेश पत्र लाना जरूरी होगा। रीएग्‍जाम के लिए बोर्ड द्वारा कोई नया प्रवेश पत्र जारी नहीं किया जाएगा। इस बीच, बोर्ड आज दोपहर 3 बजे कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्‍ट राज्य के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी करेंगे।