Connect with us

BIHAR

खगड़िया से आज गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत करेंगे पीएम मोदी, बिहार के 32 जिलों में चलेगी योजना

Published

on

WhatsApp
Pm modi

पीएम मोदी शनिवार को बिहार के खगड़िया जिले के बेलदौर ब्लॉक के तेलिहर गांव से गरीब कल्याण योजना की शुरुआत करने जा रहे हैं. इस मौके पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बिहार के सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम सुशील मोदी भी मौजूद रहेंगे.

दरअसल, कोरोना संकट और लॉकडाउन के कारण विभिन्न राज्यों से अपने घर लौट चुके मजदूरों के लिए यह योजना शुरू की जा रही है. खास तौर पर बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, झारखंड और ओडिशा में मजदूरों की सबसे अधिक घर वापसी हुई. बिहार में तो 30 लाख से भी अधिक मजदूर अपने गांवों को लौटे हैं. ऐसे में उनके लिए रोजगार की कमी का संकट खड़ा हो गया है. अब केंद्र सरकार ऐसे ही प्रवासी मजदूरों को इस योजना के तहत रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा.

गौरतलब है कि केंद्र सरकार के अनुसार छह राज्यों के 116 जिले ऐसे हैं, जिनमें से हर जिले में कोरोना काल के दौरान शहरों से वापस होने वाले मजदूरों की संख्या 25,000 से ज्यादा हैं. इनमें बिहार के 32 जिले, जबकि उत्तर प्रदेश के 31 जिले शामिल हैं. तेलिहर गांव से इस अभियान की शुरुआत होने के समय खगड़िया डीएम आलोक रंजन घोष, डीडीसी रामनिरंजन सिंह के साथ-साथ कई वरीय अधिकारी भी मौजूद रहेंगे.

डीएम के अनुसार, पीएम जीविका समूह, प्रवासी श्रमिक और जनप्रतिनिधियों से बात भी करेंगे. पीएम द्वारा शुरू किए जा रहे इस कार्यक्रम का मकसद कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के कारण घर लौटे प्रवासी मजदूरों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है. 50 हजार करोड़ रुपये की लागत से शुरू की जा रही इस योजना के तहत कामगारों को 25 प्रकार के काम दिये जायेंगे. सरकार का दावा है कि मजदूरों की स्किल मैपिंग की गई है और इससे 25 हजार प्रवासी मजदूरों को फायदा पहुंचेगा.