Connect with us

BIHAR

क्या आपको पता है! बिहार में इस जगह देश के सबसे पावरफुल रेल इंजन का होता है निर्माण।

Published

on

WhatsApp

बिहार के मधेपुरा जिले में भारत के सबसे शक्तिशाली रेल इंजन का निर्माण किया जाता है। मधेपुरा की रेल इंजन फैक्ट्री रेल मंत्रालय और फ्रांसीसी कंपनी अल्सटॉम का एक जवाइंट वेंचर है। दोनों के बीच समझौते के पश्चात मधेपुरा इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव प्राइवेट लिमिटेड नामक कंपनी का गठन किया गया है। रेलवे की ओर से इसी कंपनी के साथ खरीद–सह–रखरखाव समझौता पर हस्‍ताक्षर किया है। इसका तात्पर्य है कि एक तय समय में समझौते में उल्लेखित इंजन की खरीदारी अवश्य होगी।

वर्तमान समय में लगभग अधिकतर देशों में रेल का परिचालन हो रहा है। उसमें से कुछ देशों द्वारा रेल के लिए इंजन, कोच और डिब्बों का निर्माण किया जाता है। परंतु कुछ ही देशों में शक्तिशाली इंजन का निर्माण किया जाता है। इसमें भारत छठे स्थान पर है जहां इस प्रकार के इंजन का निर्माण किया जाता है। इससे पूर्व भी भारत में शक्तिशाली इंजन का निर्माण किया जाता था परंतु उनकी क्षमता लगभग 5 हजार हार्सपावर थी। पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव को मधेपुरा के रेल इंजन कारखाना को स्थापित करने का श्रेय जाता है।

किसी भी रेलवे द्वारा दुनिया में पहली बार बड़ी लाइनों के नेटवर्क पर इतनी अधिक हॉर्स पावर वाले लोकोमोटिव का परीक्षण किया गया है। इन इंजनों का निर्माण मधेपुरा कारखाना में किया गया है। इस परियोजना के अंतर्गत बिहार के मधेपुरा में टाउनशिप के साथ इस फैक्ट्री को स्थापित किया गया। यहां प्रतिवर्ष 120 लोकोमोटिव का निर्माण किया जा सकता।

मधेपुरा रेल कारखाना में निर्मित इंजन को ट्विन बो-बो डिजाइन वाले इंजन के रूप में तैयार किया जाता है। इस रेल इंजन का एक्सल लोड 22.5 टन है जिसमें वृद्धि कर इसे 25 टन तक किया जा सकता है। इस इंजन की मदद से 120 किमी प्रति घंटा की गति से फुली लोडेड मालगाड़ी का परिचालन किया जा सकता है। इसकी मदद से भारत में मालगाड़ियों की औसत गति और भार ले जाने की क्षमता बेहतर हो रही है।

मधुपुरा में निर्मित रेल इंजन स्टेट ऑफ दि आर्ट आईजीबीटी आधारित, 3 फेज ड्राइव, नौ हजार किलोवाट के हैं। इसमें जीपीएस की व्यवस्था की गई है जिसकी मदद से इसे ट्रैक करने में आसानी होगी। मेक इन इंडिया के अंतर्गत इन इंजन को तैयार किया जा रहा है। मधेपुरा का फैक्ट्री लगभग 250 एकड़ भूमि में विस्तारित है। मधेपुरा फैक्टरी सबसे बड़ी एकीकृत ग्रीनफील्ड सुविधा है जिसे 120 इंजन की उत्पादन क्षमता के साथ गुणवत्ता और सुरक्षा के उच्चतम मानकों के साथ तैयार किया गया है।