Connect with us

NATIONAL

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा पराली से नहीं बढ़ेगा प्रदूषण, बायो सीएनजी और एलएनजी का होगा उत्पादन।

Published

on

WhatsApp

केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी की ओर से पराली से बायो सीएनजी और एलएनजी बनाने की बात कही है। उन्होंने बताया कि पराली से बायो सीएनजी और एलएनजी बनाया गया है जिससे ट्रैक्टर और बसों का परिचालन किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पानीपत में इंडियन ऑयल की ओर से बड़ी परियोजना तैयार की गई है। वहां पराली से प्रतिदिन 1 लाख लीटर इथेनाल और 150 टन बायो बिटुमेन तैयार किया जा रहा है जिसका इस्तेमाल बिटुमेन को सड़क निर्माण के लिए किया जाएगा।

दिल्ली में प्रदूषण की समस्या के निवारण के संबंध में गडकरी ने कहा कि इसका समाधान निकालना थोड़ा मुश्किल है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार, राज्य सरकार, नगर निगम और किसान द्वारा निरंतर प्रयास से इस समस्या का समाधान निकाला जा सकता है। उन्होंने कहा कि हमें राजनीति को भूलाकर प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए साथ मिलकर काम करना चाहिए।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दिल्ली के चारों ओर 60 हजार करोड़ रुपये की लागत से सड़कों का निर्माण किया जा रहा है जिससे दिल्ली ट्रैफिक मुक्त हो जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने इलेक्ट्रिक वाहनों और ग्रीन हाइड्रोजन लाने की भी बात कही। इसके फलस्वरूप वायु के साथ ध्वनि प्रदूषण पर नियंत्रण किया जा सकता है। उन्होंने कहा मैं ग्रीन हाइड्रोजन की गाड़ी में घूमकर उसका प्रचार करता हूं। हम लोगों को इलेक्ट्रीक एसी बसों में घुमाकर किराए में 20 से 30 प्रतिशत तक की कमी कर सकते हैं।

नितिन गडकरी ने सड़क दुर्घटनाओं के संबंध में उन्होंने कहा कि इस पर लोगों को ध्यान केंद्रित करना चाहिए। उन्होंने लोगों से ट्रैफिक नियमों का पालन करने की अपील करते हुए कहा कि हमारे पास 5 लाख सड़क दुर्घटनाओं का आंकड़ा हैं जिसमें अधिकतर 18 से 34 आयु वर्ग के लोग सड़क हादसा का शिकार हुए हैं। इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं से बचने के लिए लोगों को शिक्षित करने की काफी जरूरत है।