Connect with us

NATIONAL

केंद्रीय कर्मचारियों को मिली बड़ी सौगात, सरकार की ओर से 4 प्रतिशत महंगाई भत्ते में वृद्धि

Published

on

WhatsApp

केंद्र सरकार की ओर से सरकारी कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी गई है। इसमें सरकारी कर्मचारियों को अब 38 प्रतिशत के महंगाई भत्ता दी जाएगी। आज के दिन केंद्रीय कैबिनेट की बैठक का आयोजन किया गया जिसमें 4 प्रतिशत डीए में वृद्धि करने का निर्णय लिया गया जो विगत दर्जनों तिमाहियों में सबसे अधिक है। इससे पूर्व औसतन डीए 3 फीसदी ही बढ़ाया जाता रहा है परंतु इस बार महंगाई को देखते हुए सरकार की ओर से बड़ा निर्णय लिया गया है। अब 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनर्स को 38 प्रतिशत का डीए दिया जाएगा। डीए की वृद्धि हुई रकम इस वर्ष जुलाई महीने से ही मान्‍य होगी और कर्मचारियों को विगत महीनों का एरियर भी दिया जाएगा।

केंद्रीय मंत्रिमंडल की ओर से मार्च महीने में सातवें वेतन आयोग के अंतर्गत महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत की वृद्धि करने की मंजूरी दी गई थी। इस प्रकार डीए को मूल वेतन का 34 प्रतिशत कर दिया गया है। डीए में वृद्धि के पश्चात कर्मियों की वेतन में 6 हजार 840 से लेकर 27 हजार 312 रुपये के बीच तक इजाफा हो जाएगा।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ता दिया जाता है जबकि पेंशनर्स को लिए महंगाई राहत दी जाती है। सरकार की ओर से इस साल मार्च में डीए को संशोधित किया गया था जो तब 3 प्रतिशत में वृद्धि होकर एक कर्मचारी के मूल वेतन का 34 प्रतिशत हो गया था। डीए में 4 प्रतिशत की वृद्धि होने पर डीए 34 वृद्धि होकर 38 प्रतिशत हो गया है। वर्तमान में सरकारी कर्मचारियों को उनके मूल वेतन पर 34 प्रतिशत डीए दिया जाता था।

कैबिनेट के अन्‍य निर्णय में रेलवे कर्मचारियों को बड़ा बोनस देने का भी निर्णय लिया गया है। केंद्र सरकार की ओर से इन कर्मचारियों को 78 दिन का बोनस दिया गया। इस बैठक में गरीब कल्‍याण योजना के अंतर्गत मुफ्त मिलने वाले राशन की सुविधा दिसंबर महीने तक वृद्धि पर भी चर्चा हुई।

केंद्र सरकार की ओर से विगत वर्ष जुलाई महीने में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 11 प्रतिशत की वृद्धि की गई थी। इसके पश्चात प्रभावी महंगाई भत्ता 17 प्रतिशत में वृद्धि होकर 28 प्रतिशत हो गया था। कोरोना संक्रमण में सरकार की ओर से तीन छमाहियों का महंगाई भत्‍ता फ्रीज कर दिया गया था जिसे विगत साल जुलाई महीने में जारी किया गया। सरकार की ओर से जनवरी 2020, जुलाई 2020 और जनवरी 2021 का महंगाई भत्‍ता फ्रीज किया गया था।

4 प्रतिशत डीए में वृद्धि के पश्चात इस बार वेतन में भी बड़ी बढ़ोतरी की जाएगी। उदाहरण के रूप में किसी कर्मचारी का मूल वेतन 40 हजार रुपये है तो 4 प्रतिशत डीए वृद्धि के पश्चात उनके वेतन में प्रत्येक महीने 1600 रुपये का वृद्धि किया जाएगा। इस प्रकार साल में कुल वेतन वृद्धि 19 हजार 200 रुपये हो जाएगी।