Connect with us

BIHAR

किसानों को सरकार दे रही सहायता, जानें कैसे उठा सकते हैं इस योजना का लाभ

Published

on

WhatsApp

बिहार के किसानों के हेतु एक बेहतर खबर है। बिहार गवर्नमेंट अब किसानों के फसल पाक में हुए हानि की भरपाई करेगी। बिहार पैदावार सहयोग योजना के अंतर्गत गवर्नमेंट किसानों को पैदावार के हानि होने पर 7500 रुपये से 10000 हजार रुपये तक की धनराशि दे रही है। धान, मक्का, सोयाबीन जैसी खरीफ़ पाक फसलों के हेतु उस प्लान के अंतर्गत फ्याद लिया जा सकता है।

बिहार फसल सहायता योजना के अंतर्गत किसानों को फसल में 20% का हानि होने पर 7500 रुपये पर हेक्टेयर दिए जा रहे हैं तो वहीं 20% से ज्यादा हानि होने पर 10000 रुपये पर हेक्टेयर की धनराशि दी जाएगी। उस प्लान के अंतर्गत रैयत एवं गैर रैयत दोनों प्रकार के कैंडिडेट किसानों को फायदा मिलेगा। वहीं इस प्लान के अंतर्गत उन किसानों को भी फायदा मिलेगा जो की नगर पंचायत एरिया से जुड़े हुए हो।

किसानों को अगर बिहार कृषि-उत्पाद बीमा प्लान के अंतर्गत अप्लाई करने में किसी प्रकार की दिक्कतें हो रही है तो वो ऑफिसर से फोन पर बात कर इस दिक्कतों का निराकरण ले सकते हैं। किसान उस प्लान के अंतर्गत धन राशि प्राप्त करने के हेतु फ्री में अप्लाई कर सकते है। किसानों को इस प्लान के अंतर्गत खरीफ सीजन में होने वाली सभी कृषि-उत्पाद जैसे धान, मक्का, सोयाबीन के हानि पर अनुदान मिलेगा।

इस प्लान का फायदा उठाने के हेतु इच्छुक किसान 31 अक्टूबर तक अप्लाई कर सकते हैं। उसके हेतु किसानों को भूमि की रशीद के सहित ही स्व-घोषणा प्रमाण पत्र की भी आवश्कता पड़ेगी। उसके सहित ही किसानों को पासपोर्ट साइज फोटो, कैंडिडेट का पहचान पत्र, बैंक अकाउंट का पहला पेज, रेसिडेंशियल सर्टिफिकेट की आवश्कता होगी।