Connect with us

NATIONAL

किसानों को मशरूम की खेती के लिए सरकार की ओर से मिलेगा 10 लाख का अनुदान, जाने आवेदन प्रक्रिया।

Published

on

WhatsApp

भारत में किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए सरकार की ओर से निरंतर प्रयास किया जा रहा है। कृषि की लागत को कम कर फसलों से बेहतर उत्पादन के लिए किसानों को सब्सिडी भी दिया जाता है। इससे किसानों की लागत पर अधिक प्रभाव नहीं पड़ता है। साथ ही आय में वृद्धि होने में मददगार होता है। विगत कुछ समय से कृषि के साथ मशरूम उत्पादन को भी काफी प्रोत्साहित किया जा रहा है।

बाजार में मशरूम की मांग में लगातार वृद्धि हो रही है। इस बात को ध्यान में रखते हुए मशरूम की खेती कर किसान अतिरिक्त लाभ प्राप्त कर सकते हैं। बिहार सरकार द्वारा भी किसानों को इस कार्य में मदद की जा रही है। दरअसल एकीकृत बागवानी विकास योजना के अंतर्गत किसानों को मशरूम की खेती के लिए 10 लाख तक का अनुदान दिया जा रहा है।

बिहार सरकार के कृषि विभाग, उद्यान निदेशालय द्वारा एकीकृत बागवानी विकास मिशन के अंतर्गत किसानों को 50 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत मशरूम उत्पादन इकाई की कुल लागत 20 लाख रुपये निर्धारित की गई है। सरकार की ओर से इस कुल लागत का 50 प्रतिशत अनुदान किसानों को दिया जाएगा। लाभार्थी किसानों को दस लाख रूपए तक की सब्सिडी दी जाएगी।

एकीकृत बागवानी विकास मिशन के अंतर्गत मशरूम की खेती पर सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के लिए बिहार कृषि विभाग, उद्यान निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट http://horticulture.bihar.gov.in/ पर आवेदन कर सकते हैं। इस योजना से संबंधित अधिक जानकारी प्रार्त करने के लिये नजदीकी जिले के उद्यान विभाग के कार्यलय में जाकर सहायक निदेशक से भी संपर्क कर सकते हैं।