Connect with us

NATIONAL

किसानों को दी जा रही पशु किसान क्रेडिट कार्ड स्‍कीम की सुविधा, जाने इसके फायदे, इस तरह होगा ऑनलाइन आवेदन

Published

on

WhatsApp

देश के किसानों के हित के लिए भारत सरकार की ओर से पशु किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम की शुरुआत की गई थी। सभी पशुपालन करने वाले किसानों को ध्यान में रखते हुए इस स्कीम की शुरुआत की गई है। इस कार्ड के माध्यम से पशुपालन करने वाले किसानों को व्यापार के विस्तार में मदद की जाएगी।

इस कार्ड के माध्यम से किसान पशुपालन और मछलीपालन के काम में सामने आने वाली विभिन्न जरुरतों को पूरा कर सकते हैं। पशुपालन और मत्स्य पालन के कार्य में शामिल किसानों को ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत सरकार की ओर से पशुपालकों को 3 लाख रुपये तक का ऋण दिया जाता है। 1.6 लाख रुपये तक के ऋण के लिए किसी गारंटी की आवश्यकता नहीं होती है।

सरकार की ओर से एक भैंस के लिए 60 हजार, 1 गाय के लिए 40 हजार, एक मुर्गी के लिए 720 रुपये और एक भेड़ या बकरी के लिए 4 हजार रुपये का ऋण उपलब्ध कराती है। इस ऋण को बैंक या वित्तीय संस्थान पशु किसान क्रेडिट कार्डधारकों को सिर्फ 4 प्रतिशत ब्याज दर पर उपलब्ध करा दिया जाता है। पशुपालकों को 6 बराबर किस्तों में लोन दिया जाता है। किसानों को इस ऋण का भुगतान 5 वर्षों के अंदर करना होता है। आमतौर पर बैंक द्वारा किसानों को 7 प्रतिशत की ब्याज दर पर लोन उपलब्ध कराती है परंतु पशु किसान क्रेडिट कार्ड के संबंध में सरकार की ओर से पशुपालकों को 3 प्रतिशत की छूट मिलती है।

किसानों को जरूरत के समय आसानी से सस्ती ब्याज दरों पर लोन उपलब्ध हो जाता है। ऐसे में वह कर्ज में फंसने से बच जाते हैं। पशुपालक इस कार्ड को डेबिट कार्ड की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही किसान साहूकारों से बचे रहते हैं और उन्हें अपनी जमीन या अन्य संपत्ति गिरवी नहीं रखनी पड़ती है।

इस ऋण के लिए सबसे पहले अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा। बैंक से आपको एक आवेदन फॉर्म मिलेगा जिसे भरकर जमा करना होता है। आपको केवाईसी के लिए कुछ दस्तावेज जमा करने होंगे। किसी कारणवश बैंक जाने में असमर्थ हैं तो आप किसी सीएससी केंद्र में जाकर इस फॉर्म को ऑनलाइन भर सकते हैं। फॉर्म भरने के पश्चात दस्तावेजों की जांच होगी और अगर आप पात्र हुए तो 15 दिन के अंदर आपका किसान क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा। इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए किसान का आधार कार्ड, पैनकार्ड, मवेशी का हेल्थ सर्टिफिकेट, किसान का वोटर आईडी, बैंक अकाउंट, जमीन के कागजात और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होगी।