Connect with us

TECH

किया मोटर्स भारत में एडवांस फीचर्स के साथ Kia Ray करेगी लॉन्च! जाने इस कार के फीचर्स

Published

on

WhatsApp

वर्तमान समय में कार खरीदारी की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। इस बात को ध्यान में रखते हुए विभिन्न कार निर्माता कंपनी द्वारा आधुनिक तकनीक की मदद से कार का निर्माण किया जा रहा है। वहीं मारुति सुजुकी द्वारा निर्मित वैगनआर की बिक्री की संख्या काफी अधिक है। अब इसी तर्ज पर किआ मोटर्स द्वारा अपडेटेड किआ रे फेसलिफ्ट को लॉन्च किया गया है। यह कार मारुति के वैगनआर के लगभग समान है।

किआ कंपनी द्वारा इस नई रे कार के न्यू मॉडल में काफी नए फीचर्स को शामिल किया गया है। किआ द्वारा इस कार को केवल साउथ कोरियरन बाजार में ही लॉन्च किया गया है जिसकी वजह से भारत में वैगनआर की बिक्री पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। किआ कंपनी ने पूर्व से ही कार की बिक्री कर अपना पहचान रहे।

अब ऐसे में यदि किआ कंपनी भारत में भी अपनी इस छोटी कार को लॉन्च करने पर इसका प्रभाव वैगनआर की बिक्री पर पड़ेगा। अनुमान है कि ये किआ रे फेसलिफ्ट कार कोरियरन बाजार में बिकने वाली मारुति सुजुकी वैगनआर को टक्कर देगी। वर्ष 2011 में किआ द्वारा इस कार को लॉन्च किया गया है। M इसे किआ और हुंडई ने मिलकर तैयार किया गया है। ये कार ICE और EV दोनों वर्जन में उपलब्ध हैं।

किआ रे फेसलिफ्ट काफी आकर्षक है। वहीं
इसके जिन एलिमेंट में बदलाव किया गया है जिसमें अपडेटेड ग्रिल, वर्टिकली हेडलैंप यूनिट, सी-शेप्ड के DRLs, नया किआ लोगो, शार्प बम्पर और मेटैलिक-शेडेट स्किड प्लेट शामिल हैं। किआ रे के फेसलिफ्ट के राइट साइड में स्लाइडिंग रियर डोर दिया गया है जिसकी वजह से स्लाइडिंग डोर के कारण इसे पैसेंजर के साथ ही कार्गो कार के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। इसमें फोल्डेबल सीट्स दी गई है जो कार की बूट स्पेस को कई गुना बढ़ा देती हैं।

किआ रे ICE वैरिएंट में 1.0-लीटर गैसोलिन मोटर दिया गया है। इस मोटर 6,200 rpm पर 76 PS की अधिकतम पावर और 3,750 rpm पर 95 Nm का पीक टॉर्क उत्पन्न करता है।इसे 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। रे के EV वैरिएंट में 67hp सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर है जिसे 16.4 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक से पावर मिलती है। इसकी सर्टिफाइड रेंज 138km है।

सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए किआ रे में फॉरवर्ड कोलिजन अवॉइडेंस असिस्ट, लेन डिपार्चर प्रिवेंशन असिस्ट, ड्राइवर अटेंशन वार्निंग, रैंप एंटी-स्किड डिवाइस और स्ट्रेट-लाइन ब्रेकिंग एंटी-स्किड सिस्टम है। वर्तमान में इस कार की एक्स शोरूम की कीमत लगभग 8.28 लाख रुपए है।