Connect with us

MOTIVATIONAL

कभी मजाक उड़ाया करते थे लोग, दिव्यांगता को पीछे छोड़ यूपीएससी एग्जाम में किया टॉप, बनी IAS अफसर।

Published

on

WhatsApp

युवाओं में यूपीएससी को लेकर अलग जुनून देखने के मिलता है। इस परीक्षा में सफल होने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। इसी बीच इरा सिंघल काफी चर्चा में है जिन्होंने वर्ष 2014 में यूपीएससी एग्जाम में सफलता हासिल की थी। इरा सिंघल जनरल कैटेगरी से पहली दिव्यांग आईएएस ऑफिसर है। इनके सामने भी काफी मुश्किलें थी जिसका उन्होंने बहादुरी से सामना किया। इनकी कहानी हर किसी के लिए प्रेरणा का स्रोत है।

इरा सिंघल मेरठ जिले की रहने वाली हैं। उन्होंने सोफिया गर्ल्स स्कूल, मेरठ और लोरेटो कान्वेंट स्कूल, दिल्ली से उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी की। इसके पश्चात उन्होंने नेता जी सुभाष इंस्टीट्यूट, दिल्ली से बीटेक की पढ़ाई पूरी की। उन्होंने फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, दिल्ली से एमबीए की डिग्री हासिल की है।

इरा ने कोका कोला कंपनी में इंटर्न के तौर पर काम किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने कैडबरी में भी काम किया। परंतु वहां काम करने के बाद उन्हें संतुष्टि नहीं मिली। इसी वजह से उन्होंने अपनी जॉब छोड़ दी और अपने सपने को पूरा करने का निर्णय लिया।

इरा ने वर्ष 2010, 2011 और 2013 में यूपीएससी की परीक्षा दी और तीनों बार उन्हें आईआरएस की पद मिली थी। इन्हें लोकोमोटर डिसएबिलिटी है जिसकी वजह से उन्होंने नौकरी छोड़ दी जिसकी वजह से उन्होंने कमीशन के खिलाफ सूट फाइल करने का निर्णय लिया। काफी मुश्किलों के पश्चात वर्ष 2014 में उन्होंने केस जीत लिया और आईआरएस की पोस्ट के लिए इन्हें सिलेक्ट किया गया।

अपने 31वीं आयु के दौरान उन्होंने यूपीएससी एग्जाम में सफलता हासिल की थी। इससे एक बात सुनिश्चित है कि किसी भी चीज को प्राप्त करना चाहते हैं और उसके लिए कठिन परिश्रम करते हैं तो आपको सफलता अवश्य मिलेगी। किसी भी कार्य को पूरे लग्न से करने पर सफलता अवश्य मिल सकती है।