Connect with us

BIHAR

कचहरी चौक पर 5 मंजिले पार्किंग की सुविधा, मल्टी पार्किंग का डिजाइन हुआ तैयार, छठ पूजा के बाद निर्माण कार्य की शुरुआत।

Published

on

WhatsApp

स्मार्ट सिटी कंपनी द्वारा कचहरी चाैक पर कार और बाइक के लिए पांच मंजिल की पजल पार्किंग का निर्माण किया जाएगा। इसके निर्माण कार्य की शुरुआत छठ पूजा के पश्चात होगी। वहीं इसके डिजाइन को मंजूरी दे दी गई है। इसका निर्माण चर्च के सामने सड़क के दूसरी ओर किया जाएगा जिसके लिए वहां निर्मित जिला परिषद की दुकानाें काे ध्वस्त कर दिया गया है। इसके निर्माण के लिए 8 कराेड़ 17 लाख रुपए का बजट तैयार किया गया है। यहां एक साथ 50 कार और 50 बाइकाें के पार्क करने की क्षमता होगी। इसके फलस्वरूप ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात मिलेगा।

विशेष तौर पर भीखनपुर, कचहरी चाैक और घंटाघर चाैक तक राेड किनारे पार्क किये जाने वाले वाहन अब यहां पार्क हाेंगे। इसके निर्माण के लिए स्मार्ट सिटी की ओर से एजेंसी का चयन कर लिया गया है। कार और बाइक पार्क करने के लिए शुल्क लिया जाएगा परंतु शुल्क का निर्धारण नहीं हुआ है। स्मार्ट सिटी द्वारा कार्य को पूर्ण करने के लिए एजेंसी को चार महीने का समय दिया गया है। उन्होंने कहा कि अधिक मैनपावर लगाएं जिससे निर्माण कार्य को निर्धारित समय में पूरा हो सके। ऐसा अनुमान है कि लोगों को छह महीने के अंदर पार्किंग की सुविधा मिलने लगेगी। यहां मीटिंग रूम, लिफ्ट और सीढ़ी, कार वाॅशिंग, टाॅयलेट ब्लाॅक और हेल्प डेस्क की सुविधा उपलब्ध होगी।

साथ ही वहां गेस्ट रूम की व्यवस्था है जहां कार पार्क करने के बाद कुछ देर के लिए इस गेस्ट रूम का उपयाेग बातचीत के लिए कर सकते हैं। वेटिंग लाउंज भी है जहां कार पार्क करने के बाद कुछ देर तक यहां बैठकर किसी का इंतजार भी कर सकते हैं। पैंट्री जहां कार वाॅशिंग करवाने आनेवाले लाेगाें काे चाय-नाश्ता के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं हाेगी, यहीं मिल जाएगा। ओपन ग्रीन स्पेस भी है खुली जगह में हरे-भरे पेड़-पाैधे लगेंगे। वहां बैठने के लिए टेबल-कुर्सियाें के अलावा पीने का पानी रहेगा।

मल्टीलेवल पजल पार्किंग सिस्टम का निर्माण कम जगह वाले स्थान पर किया जाता है। इससे भीड़ वाले बाजार में कम जगह में ज्यादा वाहनाें काे पार्क कर सकते हैं। इस पार्किंग में गाड़ी लगाने और निकालने में दो-ढाई मिनट का समय लगता है। पार्किंग काे ऑपरेट करने के लिए ऑपरेटर रहते हैं जिससे गाड़ियाें में स्क्रैच न लगे। इसमें लिफ्ट के सहारे गाड़ियाें काे ऊपर की मंजिल पर ले जाया जाएगा। साथ ही रैंप का भी निर्माण किया जाएगा।

पार्किंग के निर्माण के लिए वहां मौजूद जिला परिषद की दुकानों को ध्वस्त कर दिया गया है। पजल पार्किंग के लिए उन दुकानाें काे दाे साल पहले ही ताेड़ा गया था। इससे पहले भी पार्किंग के लिए टेंडर जारी हुआ परंतु तकनीकी कारणाें से दाे बार यह रद्द हाे गया। अब फिर से यहां कार्य हाेना तय हुआ है। इसका डिजाइन भी स्वीकृत हाे गया है।

संदीप कुमार, सीजीएम, स्मार्ट सिटी के अनुसार चार माह के अंदर एजेंसी काे पार्किंग तैयार करने का समय दिया है। छठ के बाद तेजी से कार्य शुरू किया जाएगा। डिजाइन स्वीकृत हाे गया है। पांच मंजिल की पार्किंग बनने से शहर के लाेगाें काे बहुत लाभ मिलेगा।