Connect with us

MOTIVATIONAL

ऑफिसर बनने के लिए छोड़ी अमेरिका में नौकरी, भारत लौट कर की तैयारी

Published

on

WhatsApp

सरकारी नौकरी के लिए युवा काफी कठिन परिश्रम करते हैं। इसके एग्जाम में सफलता प्राप्त करना काफी कठिन होता है। इसमें सफल होने के लिए युवाओं को दृढ़ निश्चय के साथ निरंतर प्रयास करते रहना चाहिए। ऐसी ही कहानी उत्तर प्रदेश के मैनपुरी जिले की रहने वालीं अपूर्वा यादव की है जिन्होंने UPPCS एग्जाम में सफलता हासिल की।

अपूर्वा UPPCS एग्जाम में अपने तीन प्रयास में असफल रही परंतु उन्होंने हार नहीं मानी और अपनी तैयारी जारी रखी। अपने कठिन परिश्रम के बदौलत उन्होंने अपने चौथे प्रयास में UPPCS एग्जाम को पास कर लिया। इस तरह वह मैनपुरी की पहली महिला एसडीएम बन गईं। अपूर्व यादव ने अपनी स्कूली शिक्षा हिंदी मीडियम स्कूल से की। हालांकि इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करने के लिए उन्हें इंग्लिश आना बेहद जरूरी था। अपने इंग्लिश को सुधारने के लिए उन्होंने काफी मेहनत की।

इंग्लिश को सुधारने के लिए उन्होंने टीवी पर इंग्लिश प्रोग्राम्स देखना शुरू किया। उन्होंने इंग्लिश नॉवेल पढ़ने की भी शुरुआत की और बिना किसी घबराहट के टूटी-फूटी इंग्लिश में लोगों से बात करती थीं। इस मेहनत के बदौलत उन्होंने इंजीनियरिंग पूरी की और उन्हें टीसीएस में जॉब भी मिल गई। TCS में तीन वर्ष जॉब करने के बाद उन्हें अमेरिका में जाकर जॉब करने का ऑफर भी मिला। मगर वह हमेशा से सिविल सर्विस में जाना चाहती थीं। इसी वजह से उन्होंने उस जॉब छोड़कर यूपीएससी के साथ UPPCS एग्जाम की तैयारी करने लगीं।

हालांकि UPPCS एग्जाम में तीन बार असफल होने के पश्चात अंततः उन्हें वर्ष 2016 में चौथी बार सफलता हासिल हुई। उन्होंने UPPCS एग्जाम में 13वां स्थान हासिल किया और इस तरह वह अपने शहर मैनपुरी की पहली महिला एसडीएम बनीं।